गर्म व्हिस्की और शहद से ठीक किया जा सकता है कोरोनावायरस! जानिए किसने किया ये दावा

News State Bureau  |   Updated On : February 05, 2020 10:36:40 AM
गर्म व्हिस्की और शहद से ठीक किया जा सकता है कोरोना वायरस! जानिए किसने किया ये दावा

Coronavirus Update (Photo Credit : File Photo )

बीजिंग:  

चीन (China) में जानलेवा कोरोना वायरस (Coronavirus) ने अब तक 490 लोगों को मौत की नींद सुला दिया है. जबकि 24000 लोगों को अब तक ये वायरस अपनी चपेट में ले चुका है. चीन राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि मंगलवार को इससे 65 लोगों की जान गई और ये सभी हुबेई प्रांत और उसकी राजधानी वुहान से थे. आयोग ने बताया कि मंगलवार को 3,887 नए मामलों की भी पुष्टि हुई है. 431 मरीज गंभीर रूप से बीमार हैं. वहीं 262 को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है

अभी तक कोई भी देश कोरोना वायरस का इलाज नहीं खोज पाया है. हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के साइंटिस्ट कुछ प्रयोग कर रहे हैं. इन सबके बीच वुहान में रहने वाले एक शख्स ने दावा किया है कि उसे कोरोना वायरस था और उसने शराब, शहद से अपना इलाज कर लिया. वुहान में एक अंग्रेजी टीचर के तौर पर काम करने वाले कॉनर रीड ने यह दावा किया है.

'द सन' की रिपोर्ट के अनुसार रीड को फ्लू और निमोनिया के शिकार थे. जब वह जांच कराने गए तो वहां उन्हें खांसी भी आ रही थी. कॉनर को दो सप्ताह के लिए अस्पताल में भर्ती होना पड़ा, हालांकि उन्होंने डॉक्टरों द्वारा दी गई एंटी-बायोटिक्स नहीं ली.

यह भी पढ़ें: Coronavirus से मरने वालों की संख्या 490 हुई, 24000 से अधिक मामले आए सामने

उन्होंने दावा किया कि उन्होंने सांस लेने में मदद करने के लिए अपना इनहेलर इस्तेमाल किया. इसके साथ ही उन्होंने शहद के साथ गर्म व्हिस्की पी. कॉनर ने 'द सन' को यह भी बताया कि वह वुहान में 3 साल से रह रहे हैं. यहां लोग मुश्किल से अपने घरों से बाहर निकल रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि पुलिस बिना मास्क के बाहर आने वाले लोगों को गिरफ्तार कर रही है.

इसके सामान्य प्रभावों के चलते सर्दी-जुकाम होता है लेकिन ‘सिवीयर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम’ (सार्स) ऐसा कोरोनावायरस है जिसके प्रकोप से 2002-03 में चीन और हांगकांग में करीब 650 लोगों की मौत हो गई थी.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस को सता रहा है डर, कहीं ताज महल न बेच डाले मोदी सरकार

चीन ने वायरस का प्रसार रोकने के प्रयासों के तहत सोमवार को 1000 बिस्तरों वाला एक अस्थायी अस्पताल वुहान में खोला. इस अस्पताल को रिकार्ड नौ दिन में तैयार कर लिया गया. वुहान में ही सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं . वहीं बुधवार को 1300 बिस्तरों वाला एक और अस्पताल तैयार हो जाएगा . इन दोनों अस्पताल को सेना के सैकड़ों चिकित्सा कर्मी चलाएंगे.

First Published: Feb 05, 2020 10:34:07 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो