logo-image

कोरोना से लगा ऑड-ईवन, एक दिन महिला-एक दिन पुरुष के लिए

कोरोना वायरस के कारण देश-दुनिया इस समय लॉकडाउन में है. लेकिन जरूरत की चीजें लेने के लिए बाहर निकलना पड़ रहा है. जगह-जगह हो रही भीड़ समस्या बनती जा रही है.

Updated on: 09 Apr 2020, 12:03 AM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस के कारण देश-दुनिया इस समय लॉकडाउन में है. लेकिन जरूरत की चीजें लेने के लिए बाहर निकलना पड़ रहा है. जगह-जगह हो रही भीड़ समस्या बनती जा रही है. कोरोना महामारी के मद्देनजर इटली के उत्तरी हिस्से में स्थित छोटे से शहर कैननिका डी आडा में ऑड ईवन नियम बना दिया गया है. लेकिन यह ऑड ईवन नियम महिला और पुरुषों पर लागू होगा. इस शहर में पुरुष और महिला एक साथ खाने-पीने की चीजें खरीदने के लिए नहीं निकल सकते. शहर के मेयर ने लोगों की संख्या और भीड़ पर नियंत्रण के लिए पुरुष और महिलाओं के एक साथ निकलने पर रोक लगा दी है.

यह भी पढ़ें- नर्स की रोती बेटी का वीडियो हुआ वायरल, सीएम येदियुरप्पा ने नर्स के सेवा भाव को किया सलाम

इस आदेश के बाद मंगलवार को सुपरमार्केट के सामने कतार में खड़ी महिलाओं को महिला पुलिसकर्मियों ने इस बात की सूचना दी कि मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को आप
खाने-पीने का सामान खरीदने के लिए आप दुकान में आ सकती हैं. बाकी दिनों आपके घर का कोई पुरुष आकर सामान खरीद सकते हैं. नियम तोड़ने पर 400 यूरो तक जुर्माना
लगाया जाएगा जो करीब 33 हजार रुपये है.

यह भी पढ़ें- अमेरिकी राष्ट्रपति की दौड़ से बाहर बर्नी सैंडर्स, बाइडेन बने संभावित उम्मीदवार

कैननिको डी आडा बर्गामो से दूर नहीं है, जो लॉमबर्डी इलाके में पड़ता है. जहां कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं. इटली में हुई कुल मौतों में आधी मौतें यहीं पर हुई हैं. कैननिका डी आडा के महापौर गियानमारिया सेरिया ने कहा कि शहर के कुल 4,400 निवासियों में 20 लोगों की कोरोना से मौत हुई है. इसलिए जन स्वास्थ्य की रक्षा के लिए बाजार में पुरुषों और महिलाओं को अलग-अलग रखने का फैसला लिया गया है.

उन्होंने कहा कि मुझे लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करनी है. उसके लिए चाहे जितनी आलोचना झेलना पड़े. शहर की रहने वाली 62 साल की रिटायर महिला सिनजिया इंवेनिज्जी ने कहा कि उन्हें इस नियम से कोई दिक्कत नहीं है. लेकिन पुरुषों को आखिर क्यों एक दिन ज्यादा दिया गया.