logo-image

इस खास वजह से यहां के लोग पीते हैं कॉकरोच का शरबत, आप पर भी करेगा जादुई असर, अगर...

आपको बता दूं कि चीन के लोगों के लिए कॉकरोच कमाई का जरिया है. इसका उपयोग दवाई के रूप में किया जाता है

Updated on: 01 Jan 2020, 06:25 PM

नई दिल्ली:

कॉकरोच देखते या सुनते ही मन में डर या घृणा पैदा हो जाता है. जब सामने आ जाए तो पूरा शरीर सिहर उठता है. ये तो देखने और सुनने की बात हुई, लेकिन जब आपको कॉकरोच का शर्बत पीने या तल कर खाने को कहा जाए तो आपके दिमाग में क्या चलेगा ये शायद आप ही बेहतर जानते होंगे. इसमें शायद आपका एक जवाब यह भी हो सकता है कि मरना पसंद करूंगा, लेकिन कॉकरोच का शर्बत नहीं पीऊंगा. आपको बता दूं कि चीन के लोगों के लिए कॉकरोच कमाई का जरिया है. इसका उपयोग दवाई के रूप में किया जाता है.

यह भी पढ़ें- नए साल पर केबल टीवी ग्राहकों के लिए खुशखबरी, अब 130 रुपये में मिलेंगे इतने चैनल

हर साल 600 करोड़ कॉकरोच का होता है पालन 

कॉकरोच चीनी इंडस्ट्री के लिए व्यवसाय है. इसका पालन कई लोग करते हैं. चीन सहित एशिया महादेश के कई देशों में कॉकरोच को तल कर खाया जाता है. इसके लिए वहां के लोग इनको बड़े पैमाने पर पैदा करते हैं. चीन के शीचांग शहर में एक दवा कंपनी हर साल 600 करोड़ कॉकरोच का पालन करती है. अगर आप कॉकरोच के फायदे के बारे में जानेंगे तो चकित हो सकते हैं. बहुत ही गुणकारी दवाई इससे बनाई जाती है. कॉकरोच का इस्तेमाल दस्त, उल्टी, पेट के अल्सर, सांस की परेशानी और अन्य बीमारियों के इलाज में किया जाता है.

यह भी पढ़ें- BJP प्रवक्ता संबित पात्रा का कांग्रेस पर निशाना, नसीमुद्दीन का Video ट्वीट कर लिखा 'कहां हैं दोनों भाई बहन'

अन्य दवाओं की तुलना में बहुत तेजी से करता है काम 

बताया जा रहा है कि शानडॉन्ग एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और इंसेक्ट एसोसिएशन ऑफ शानडॉन्ग प्रोविंस के निदेशक लियू यूशेंग ने द टेलीग्राफ अखबार से कहा था कि कॉकरोच वास्तव में एक चमत्कारी दवा है. कई बीमारियों का इलाज इससे किया जा सकता है. साथ ही उन्होंने कहा कि अन्य दवाओं की तुलना में वे बहुत तेजी से काम करते हैं. चीन के प्रोफेसर बताते हैं कि हमलोग नई दवाई खोजने की कोशिश कर रहे हैं और ये पश्चिमी देशों की दवाई से काफी सस्ती होगी.

यह भी पढ़ें- राजस्थान : अलवर के अस्पताल में झुलसी मासूम बच्ची की हुई मौत

हो सकता है खतरनाक साबित 

जब कॉकरोच व्यस्क होते हैं, इन्हें कुचल दिया जाता है और इसका शरबत बनाकर दवाई के रूप में पिया जाता है. वहीं दूसरी तरफ एक शोधकर्ता बताते हैं कि कॉकरोच का शरबत रोगों के लिए रामबाण इलाज नहीं है. यह सभी बीमारियों पर जादुई असर भी नहीं करता है. बंद जगह में इस तरह के कीड़े को पालना खतरनाक साबित हो सकता है.