logo-image

Oxford Dictionary में महिला का पर्यायवाची है Bich, 30 हजार लोगों ने किया विरोध

मीडिया रिपोर्टस् के मुताबिक ऑक्सफोर्ड में जहां महिलाओं के लिए ऐसे शब्दों का इस्तेमाल किया गया है तो वहीं पुरुषों के लिए इस तरह के किसी भी शब्द का इस्तेमाल नहीं किया है

Updated on: 18 Sep 2019, 03:30 PM

नई दिल्ली:

ऑक्‍सफोर्ड डिक्‍शनरी में महिला का मतलब Bitch बताया गया है. इसी के खिलाफ 30 हजार लोगों ने याचिका दाखिल की है. इन याचिकाओं में ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी से महिलाओ के लिए इस्तेमाल किए गए इन जैसे सभी शब्दों को हटाने की मांग की है. पिटीशन दाखिल करने वालों में से एक महिला मारिया बेट्रिश ने अपनी याचिका में कहा है कि ऑक्सफॉर्ड में bitch, besom, piece, bit, mare, baggage, wench, petticoat, frail, bird, bint, biddy, filly जैसे शब्दों को महिलाओं के पर्यायवाची के लिए इस्तेमाल किया गया है.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने दिया रेल कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, मिलेगा 78 दिन का बोनस

मीडिया रिपोर्टस् के मुताबिक ऑक्सफोर्ड में जहां महिलाओं के लिए ऐसे शब्दों का इस्तेमाल किया गया है तो वहीं पुरुषों के लिए इस तरह के किसी भी शब्द का इस्तेमाल नहीं किया है. याचिका दाखिल करने वालों में से एक गियोवनार्डि ने 'द गार्जियन' को कहा, ऑक्सफोर्ड में पुरुषों के लिए इतने खराब शब्दों का इस्तेमाल नहीं किया गया है. पुरुष (Man) शब्द के लिए डिक्शनरी में सबसे खराब पर्यायवाची Bozo यानी मुर्ख या Greezer यानी बुड्ढा है.

यह भी पढ़ें: भारत ने कहा- अमेरिका जा रहे हैं पीएम मोदी, पाकिस्तान खोले अपना एयरस्पेस

मारिया ने कहा, गूगल, बिंग और याहू जैसे सर्च इंजन के पास ऑक्‍सफोर्ड डिक्‍शनरी का लाइसेंस है जिससे ऐसी महिला विरोधी बातें फैल सकती है. ऐसे में ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी से इस तरह की चीजें हटाई जानी चाहिए. वहीं इस मामले पर ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी के प्रवक्ता का बयान भी सामने आया है. उन्होंने कहा है कि वो इस मामले को गंभीरता से ले रहे हैं.