logo-image

डिलीवरी के बाद गर्भनाल को इकट्ठा कर ऐसा काम करती है ये महिला, सच जान पैरों तले खिसक जाएगी जमीन

ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में रहने वाली इस महिला का नाम कियारा नोबल (23) है, जो पेशे से एक दाई हैं।

Updated on: 13 Dec 2018, 04:55 PM

NEW DELHI:

बच्चे को जन्म देने के बाद महिला के शरीर से कई ऐसी चीज़ें निकलती हैं, जिसे कचरे में फेक दिया जाता है। उन्हीं चीज़ों में गर्भनाल भी शामिल है, जिसे बच्चे के जन्म के बाद फेक दिया जाता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी महिला के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इन्हीं गर्भनाल (प्लेसेंटा) को इकट्ठा कर सालाना 7.5 लाख रुपये कमा लेती हैं। ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में रहने वाली इस महिला का नाम कियारा नोबल (23) है, जो पेशे से एक दाई हैं। कियारा पिछले दो साल से महिलाओं के गर्भनाल इकट्ठा कर रही हैं।

आपके दिमाग में एक सामान्य-सा प्रश्न आ रहा होगा कि आखिर कियारा इन गर्भनाल का क्या करती हैं, जिससे वे हर साल 7.5 लाख रुपये कमा ले रही हैं। चिंता मत करिए, आपके इस सवाल का जवाब हमारे पास है। दरअसल कियारा महिलाओं की डिलीवरी के बाद इकट्ठा करने वाले इन गर्भनाल से एनर्जी कैप्सूल्स, फेस क्रीम और गिफ्ट आइटम्स जैसी कई चीज़ें बनाकर बेचती हैं। इससे उन्हें अच्छे पैसे भी मिल जाते हैं। कियारा ने बताया कि पढ़ाई के दौरान उन्होंने गर्भनाल से बनी दवाइयों के बारे में पढ़ा था, जो काफी फायदेमंद होती हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि कियारा के बेहतर अनुभव की वजह से वे सर्टिफाइड स्पेशलिस्ट भी बन गई हैं। कियारा ने बताया कि डिलीवरी के 12 घंटे के भीतर प्लेसेंटा को सुरक्षित तरीके से स्टोर नहीं किया गया तो वह खराब हो जाता है। ऐसे में उसका कोई इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। इसलिए कियारा डिलीवरी के 12 घंटे के अंदर ही अस्पतालों या घर से प्लेसेंटा कलेक्ट कर लेती हैं।