गजब: बैंकॉक में सरकार के विरोध में आयोजित की गई दौड़, हजारों लोगों ने लिया हिस्सा

Bhasha  |   Updated On : January 12, 2020 04:07:32 PM
सरकार के खिलाफ दौड़ में शामिल हुए बैंकॉक के लोग

सरकार के खिलाफ दौड़ में शामिल हुए बैंकॉक के लोग (Photo Credit : https://twitter.com/KanSangtong )

बैंकाक:  

थाईलैंड में नारे लगाते हुए और ‘हंगर गेम्स’ फिल्म की तरह तीन सलामी के अंदाज में तीन अंगुली दिखाते हुए करीब 10,000 लोग ‘तानाशाही के विरूद्ध दौड़’ में शामिल हुए जो 2014 के तख्तापलट के बाद राजनीतिक अवज्ञा का सबसे बड़ा प्रदर्शन था. ये लोग सरकार के खिलाफ रूख अख्तियार करने के वास्ते यहां तड़के एक पार्क में एकत्र हुए. पूर्व जुंटा नेता प्रयुत चान-ओ-चा सरकार के अगुवा हैं और उन्हें सेना के प्रति निष्ठावान सांसदों से भरी संसद का समर्थन प्राप्त है.

ये भी पढ़ें- Jammu-Kashmir: पुलवामा में सुरक्षा बलों की मुठभेड़ में 3 आतंकवादी मारे गए

इस दौड़ की अगुवाई बिल्कुल गैर-सैन्य राजनीतिक दल के करिश्माई अरबपति नेता थानथोर्न जुआंग्रूग्रूगंकित ने की. इस राजनीतिक दल पर भंग होने का खतरा मंडरा रहा है. थानथोर्न का सांसद का दर्जा वापस ले लिया गया है और वह कानूनी आरोपों का सामना कर रहे हैं. उन्होंने इस दौड़ से पहले कहा, ‘‘ आप सरकार को लेकर लोगों की नाराजगी और निराशा का अनुभव कर सकते हैं. मैं समझता हूं कि यह थाईलैंड में जनरल को बदलने की दिशा में पहला कदम है.’’

ये भी पढ़ें- फिटेनस टेस्ट में फेल हुए हार्दिक पांड्या, इंडिया-ए टीम से बाहर

प्रदर्शनकारियों ने निरंकुश शासन से आजादी के प्रतीक के रूप में ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘हंगर गेम्स’ की तरह तीन अंगुलियों से सलामी भी दिखायी. पिछले साल चुनाव के बाद प्रयुत सेना द्वारा नियुक्त सीनेट के समर्थन से सत्तासीन हुए थे. संसद में उनके पास बहुत कम अंतर से बहुमत है और उन्हें बिगड़ती अर्थव्यवस्था एवं पूर्व बुर्जुग जनरलों के शासन को लेकर लोगों की बढ़ती नाराजगी से दो चार होना पड़ रहा है.

First Published: Jan 12, 2020 04:07:32 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो