Corona: A+ वाले रहे 'B Positive', किस ब्लड ग्रुप के लोगों को ज्यादा खतरा?

News State Bureau  |   Updated On : March 18, 2020 09:50:43 AM
Corona

Corona: A+ वाले रहे B Positive, किस ब्लड ग्रुप को ज्यादा खतरा? (Photo Credit : न्यूज स्टेट )

नई दिल्ली:  

कोरोना के कारण देशभर में सात हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. 1.84 लाख अभी भी कोरोना से संक्रमित हैं. हाल ही में चीन में हुए एक शोध में खुलासा हुआ है कि ब्लड ग्रुप ए (Blood Group A) वाले लोग कोरोना वायरस से जल्दी संक्रमित हो सकते हैं, जबकि ब्लड ग्रुप ओ (Blood Group O) को संक्रमित होने में थोड़ा ज्यादा समय लगता है.

चीन ने यह रिसर्च ऐसे शहर में किया है जहां कोरोना का सबसे अधिक दिखा है. वुहान में किए गए इस रिसर्च में सामने आया कि ए पॉजिटिव ब्लड वाले लोगों को कोरोना से संक्रमित होने का खतरा सबसे ज्यादा है. यह खुलासा 2173 लोगों पर किए गए रिसर्च के बाद सामने आया है. इनमें से 206 लोगों की कोरोना वायरस के कारण मौत हो गई. इस रिसर्च को ब्रिटिश अखबार डेली मेल में प्रकाशित किया गया है.

यह भी पढ़ेंः Corona Virus: आपको डरना नहीं चाहिए, लेकिन आप डरेंगे! पिछले 24 घंटे में कोरोना के आए इतने मामले

इस रिपोर्ट में बताया गया कि कोरोना वायरस के कारण हुई 206 मौत में से 85 का ब्लड ग्रुप ए पॉजिटिव था. यानी जिन लोगों की मौत हुए उनमें से करीब 41 फीसदी लोग ए पॉजिटिव ब्लड ग्रुप के थे. वहीं 52 लोगों का ब्लड ग्रुप ओ था. कुल 2173 लोगों में से ब्लड ग्रुप ए वाले लोग ज्यादा संक्रमित भी थे. इसमें से 32 फीसदी ब्लड ग्रुप ए के थे जबकि 26 फीसदी ही ब्लड ग्रुप ओ वाले लोग थे.

यह भी पढ़ेंः Coronaviurs: नकदी छूने से बच रहे लोग, Paytm के Digital Payments में उछाल

इस रिसर्च के बाद शोधकर्ताओं ने यह परिणाम निकाला कि ब्लड ग्रुप ओ को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की संभावना सबसे कम थी. वहीं वैज्ञानिकों को कहना था कि जब सार्स-सीओवी-2 का हमला हुआ था, तब भी ब्लड ग्रुप ओ के लोग कम बीमार पड़े थे. हालांकि वैज्ञानिकों का कहना है कि ऐसा नहीं है कि अगर आपका ब्लड ग्रुप ए है तो आपको परेशान होने की जरूरत है और आप इस ब्लड ग्रुप की चपेट में आ जाएंगे.

First Published: Mar 18, 2020 09:50:43 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो