logo-image

दिल्ली: कोहिनूर हीरे से दोगुने बड़े जैकब हीरे की प्रदर्शनी, उत्कृष्ट आभूषणों से सजा राष्ट्रीय संग्रहालय

संग्रह में कुल 173 कीमती सामान शामिल हैं. इनमें विश्व प्रसिद्ध जैकब हीरा भी शामिल है, जो कोहिनूर हीरे के आकार से लगभग दोगुना है.

Updated on: 18 Feb 2019, 02:17 PM

नई दिल्ली:

आकार में कोहिनूर हीरे से दोगुने जैकब हीरे को आज से प्रदर्शनी के लिए राष्ट्रीय संग्रहालय में लगाया गया है. निजाम के आभूषणों की प्रदर्शनी 28 शोकेस में फैली हुई है, जिसमें डूड्स, सरपेक्स, नेकलेस, बेल्ट-बकल, ब्रेसलेट, चूड़ियां, कान की बाली, आर्मलेट्स, टो रिंग्स, फिंगर रिंग्स, पॉकेट वॉच, बटन और कफलिंक भी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- कुंभ 2019: श्रद्धालुओं में आकर्षण का केंद्र बनी ये ये महिला अघोरी, फैलिमी बैकग्राउंड जानने के बाद उड़ जाएंगे होश

11 साल के लंबे अंतराल के बाद सोमवार को दिल्ली में राष्ट्रीय संग्रहालय में निजाम के गहनों की प्रदर्शनी का उद्घाटन किया जाएगा. संग्रह में कुल 173 कीमती सामान शामिल हैं. इनमें विश्व प्रसिद्ध जैकब हीरा भी शामिल है, जो कोहिनूर हीरे के आकार से लगभग दोगुना है. जैकब हीरा 18 वीं शताब्दी से 20 वीं शताब्दी के समय को कवर करता है.

ये भी पढ़ें- Loksabha Elections 2019: कांग्रेस में खलबली मचा सकती है महाराष्ट्र से आ रही ये खबर, BJP कर सकती है ये ऐलान

प्रदर्शनी में गोलकोंडा और कोलम्बियाई की खानों के हीरे, पन्ना, बर्मा के रूबी और स्पाइनेट, बसरा और मन्नार की खाड़ी के पर्ल भी शामिल हैं. प्रदर्शनी में पन्ना के 22 टुकड़ों का एक असंग्रहित कलेक्शन भी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. पन्ना के 22 टुकड़ों का ये असंग्रहित कलेक्शन भी इस प्रदर्शनी का एक उत्कृष्ट नमूना है.