logo-image

ये है भारत के 5 Haunted Place, जहां लोगों के जाने पर है सख्त पाबंदी

महाराष्ट्र के सबसे खूबसूरत किलों में से एक है शनिवारवाड़ा भी हॅान्टेड जगह के लिए जानी जाती है. हालांकि दिन के वक्त यहां पर्यटक आते हैं लेकिन अंधेरा होने के बाद इस किले में किसी के भी जाने की पाबंदी है.

Updated on: 19 Dec 2018, 03:03 PM

नई दिल्ली:

21वीं सदी के युग में भूत-प्रेत की बातें करना दकियानुसी सी लगती है. भूतों के अस्तितव से जुड़ा सवाल हर किसी के अदंर हिलोरें मारता रहता है. अगर भूत-प्रेत जैसी अंधविश्वास वाली बातें को नकार भी दें तो भी सकरात्मक (postive energy) और नकरात्मक (Negative energy) एनर्जी पर हर किसी का यकीन होता है. तो हम मान सकते है कि नकरात्मक एनर्जी जहां मिलकर जमा होती है वो जगह डरावनी सी दिखनी लगती होगी. मगर हम यहां कुछ ऐसे हॅाटेंड जगहों (Hounted places) के बारें में बताएंगे जहां लोगों ने उस डरावनी जगह पर कुछ अजीबों गरीब सी आवाज और घटनाएं सुनी है. जिसकी वजह से इन जगहों पर टूरिस्टों के जाने की भी पाबंदी है.

1. शनिवारवाड़ा-पुणे (Shaniwar Wada-Pune)

महाराष्ट्र के पुणे का सबसे खूबसूरत किलों में से एक है शनिवारवाड़ा भी हॅान्टेड जगह के लिए जानी जाती है. हालांकि दिन के वक्त यहां पर्यटक आते हैं लेकिन अंधेरा होने के बाद इस किले में किसी के भी जाने की पाबंदी है. ऐसा माना जाता है कि इस किले में रहने वाले राजकुमार की हत्या उसकी अपनी पत्नी ने अपने रिश्तेदार के साथ मिलकरकर दी थी जिस वजह से उस राजकुमार की आत्मा आज भी इस किले में भटकती है.

2. दमास बीच (Dumas Beach)

सबसे खुबसूरत बीचेज में एक है दमास बीच. यह गुजरात के सूरत शहर में स्थित है. बताया जाता है कि इस जगह पर पहले अंतिम संस्कार किया जाता था इसलिए इस जगह को भूतिया माना जाता है. इसे भारत सरकार की तरफ से आधिकारिक रूप से हॉन्टेड घोषित किया जा चुका है.

3. संजय वन (Sanjay van)

देश की राजधानी दिल्ली में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्याल के नजदीक स्थित संजय वन भी हॅान्टेड प्लेस में से एक माना जाता है. संजय वन साउथ दिल्ली का घना जंगल है जो लगभग 10 किलोमीटर एरिया में जेएनयू से लेकर कुतुब मीनार तक फैला हुआ है. यहां कई लोगों ने यहां पर कुछ डरावनी घटनाएं होने को महसूस किया है.

4. भानगढ़ का किला (Bhangarh Fort)

राजस्थान में मौजूद भानगढ़ किला को दुनिया के सबसे डरावनी जगहों में से माना जाता है ऐसा माना जाता है कि यहां पर आज भी भूत रहते हैं आज भी यहां सूर्य उदय होने से पहले और सूर्य अस्त होने के बाद किसी को रुकने की इजाजत नहीं है.

बताया जाता है कि भानगढ़ की राजकुमारी रत्‍नावती अपूर्व सुन्‍दरी थी जि‍सके स्‍वयंवर की तैयारी चल रही थी. उसी राज्‍य में एक तांत्रिक सिंघि‍या नाम का था जो राजकुमारी को पाना चाहता था लेकिन यह संभव नहीं था. इसलि‍ए तांत्रिक सिंघि‍या ने राजकुमारी की दासी जो राजकुमारी के श्रृंगार के लि‍ए तेल लाने बाजार आयी थी उस तेल को जादू से सम्‍मोहि‍त करने वाला बना दि‍या. राजकुमारी रत्‍नावती के हाथ से वह तेल एक चट्टान पर गि‍रा तो वह चट्टान तांत्रिक सिंघि‍या की तरफ लुढ़कती हुई आने लगी जिसके कारण उसकी मौत हो गई. तांत्रिक सिंघि‍या मरते समय उस नगरी और राजकुमारी को नाश होने का श्राप दे दि‍या जि‍ससे यह नगर ध्‍वस्‍त हो गया. कहते है उस तांत्रिक की आत्मा अब भी भानगढ़ के किले में रात के समय भटकती है.

5. दार्जिलिंग-डाओ हिल (Dow Hill (Darjeeling)

दार्जिलिंग के पास स्थित कुरसियॉन्ग में है डाओ हिल जो वैसे तो प्राकृतिक खूबसूरती से भरपूर है लेकिन इस जगह को भी देश के सबसे भूतिया जगहों में से एक माना जाता है.