logo-image

ड्यूटी पर पायलट ने किया ये गंदा काम, हुआ गिरफ्तार

कार्रवाई में पायलट का पासपोर्ट सीज हो गया और अमेरिकी वीजा को रद्द कर दिया गया और इसके बाद उसे दिल्ली की फ्लाइट में अमेरिका से निर्वासित कर दिया गया.

Updated on: 10 Mar 2019, 02:50 PM

सैन फ्रांसिस्को:

किसी भी व्यक्ति के मन में क्या चल रहा है ये किसी को पता नहीं होता है कि सामने वाला व्यक्ति क्या सोच रहा है. हो सकता है वो कुछ ऐसा सोच रहा हो जो आपत्तिजनक हो. हालाकि आपको कुछ भी सोचने की आजादी है लेकिन तभी तक जब आपके ये ख्याल किसी दूसरे तक न पहुच रहे हो. कुछ ऐसा ही वाकया देखने को मिला सैन फ्रांसिस्को हवाई अड्डे पर. जहां एक भारतीय पाइलेट को इस लिए हिरासत में लिया चाइल्ड पोर्नोग्राफी को डाउनलोड करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया. इस जुर्म में पायलट को यात्रियों के सामने ही हथकड़ी पहनाई गई और उसे विमान से नीचे उतार दिया.

यह भी पढ़ें: शादी के 5 साल बाद भी पति के साथ संबंध नहीं बना पाई महिला, फिर भी बच्ची को जन्म देकर बनी मां

बता दें कि पायलट सोमवार को नई दिल्ली से विमान लेकर सैन फ्रांसिस्को हवाई अड्डे पर पहुंचा था जहां उस पर ये कार्रवाई की गई. मुंबई के रहने वाले इस पायलट की उम्र 50 साल है और वह फर्स्ट ऑफिसर के तौर पर भारतीय विमानन कंपनी में तैनात है और अक्सर विमान को अमेरिका के लिए उड़ाया करता था.मौजूदा नियमों के मुताबिक, अमेरिका से उड़ान भरने वाली फ्लाइट्स के सभी यात्रियों और क्रू मेंबर्स की जानकारी उड़ान भरने के 15 मिनट के भीतर United States Customs and Border Protection को मुहैया करानी होती है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, Federal Bureau of Investigation (FBI) एजेंट्स ने उसके अमेरिका में दाखिल होने का इंतजार किया और फिर उसे गिरफ्तार किया गया.

यह भी पढ़ें: 'क्या हुआ सरकारों तुम्हारा वादा', 3 साल से मदद के लिए भीख मांग रही है शहीद हनुमनथप्पा की पत्नी.. नहीं मिली कोई मदद

इस कार्रवाई में पायलट का पासपोर्ट सीज हो गया और अमेरिकी वीजा को रद्द कर दिया गया और इसके बाद उसे दिल्ली की फ्लाइट में अमेरिका से निर्वासित कर दिया गया. बाद में पता चला कि वह पिछले दो महीनों से चाइल्ड पोर्नोग्राफी को डाउनलोड करने और उसतक पहुंच के कारण FBI के निशाने पर था. अमेरिका के होटल में ठहरने के दौरान उसके इंटरनेट उपयोग की निगरानी करने पर महत्वपूर्ण सबूत मिले. FBI ने लिफाफाबंद डोजियर में भारतीय अधिकारियों को सबूत सौंपे दिए हैं. बता दें कि अमेरिका में चाइल्ड पोर्नोग्राफी को लेकर नियम काफी सख्त हैं. इससे जुड़ी सामग्री न किसी को भेज सकता है, न बना सकता है और न ही देख सकता है.