logo-image

वॉट्सऐप यूजर्स ने इस भयानक खतरे पर कभी नहीं दिया होगा ध्यान, सच जानते ही मजबूरन करना होगा ये काम

वॉट्सऐप की वजह से बढ़ने वाले खतरे को गंभीरता से लेते हुए भारत सरकार ने वॉट्सऐप से सीधी बातचीत की है।

Updated on: 12 Dec 2018, 12:54 PM

NEW DELHI:

दुनिया की सबसे चर्चित मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप को लेकर एक बड़ी खबर आई है। निश्चित रूप से सभी वॉट्सऐप यूज़र के लिए ये एक अच्छी खबर साबित होगी। ऐप की वजह से बढ़ने वाले खतरे को गंभीरता से लेते हुए भारत सरकार ने वॉट्सऐप से सीधी बातचीत की है। सरकार ने वॉट्सऐप से एक ऐसा फीचर बनाने की मांग की है, जिससे कोई भी ग्रुप एडमिन बिना किसी भी यूज़र को उसकी अनुमति के बिना ग्रुप में नहीं जोड़ पाएगा।

ये भी पढ़ें- इंस्टाग्राम ने अपने सभी यूजर्स को दिया ये जबरदस्त तोहफा, तुरंत चेक करें अपना ऐप

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि यदि आप वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप दो-चार ग्रुप से जरूर जुड़े होंगे। इन वॉट्सऐप ग्रुप में जोड़े जाने से पहले एडमिन ने आपकी अनुमति कभी नहीं मांगी होगी। ऐसे में आपका मोबाइल नंबर ग्रुप के सभी सदस्यों के पास पहुंच जाता है। जिसका सीधा मतलब ये है कि आपकी अनुमति के बिना ही एडमिन ने आपका नंबर ग्रुप के सभी सदस्यों के साथ साझा कर दिया है। कई बार ऐसा देखा जाता है कि प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए आप अपना मोबाइल नंबर किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहते हैं, लेकिन बिना अनुमति ग्रुप में जोड़ने की वजह से आपका नंबर सभी के पास पहुंच जाता है। जी हां, यदि आप भी किसी ऐसे ग्रुप से जुड़े हुए हैं..जिसके सदस्यों के साथ आप अपना मोबाइल नंबर शेयर नहीं करना चाहते हैं तो उस ग्रुप से बाहर निकल आएं।

ये भी पढ़ें- तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने CASH देकर की थी जनता की मदद, लोगों ने ऐसे दिया रिटर्न गिफ्ट

फाइनेंशियल एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय द्वारा नए फीचर की मांग पर वॉट्सऐप का जवाब भी आया है। वॉट्सऐप ने जवाब में कहा कि एडमिन केवल उन्हीं लोगों को ग्रुप में जोड़ सकता है, जिसका मोबाइल नंबर उसके कॉन्टेक्ट लिस्ट में सेव है। इसके साथ ही यदि कोई यूज़र दो बार एक ग्रुप से बाहर निकलता है तो तीसरी बार उसे ग्रुप में जोड़ा नहीं जा सकता। बता दें कि दुनियाभर में वॉट्सऐप पर रोज़ाना 6 हज़ार करोड़ मेसेज भेजे जाते हैं, इनमें टेक्स्ट मेसेज के साथ फोटो और वीडियो भी शामिल हैं।