लकड़ी के छोटे-से कैप्सूल में सवार होकर 4500 किमी लंबा महासागर पार करेंगे 71 साल के बुजुर्ग

आपको बता दें कि फ्रांस के ज्यां-याक सेविन मिलिट्री पैराट्रूपर और पायलट के तौर पर कार्यरत रह चुके हैं.

News State Bureau  |   Updated On : December 29, 2018 02:53 PM
ज्यां-याक सेविन

ज्यां-याक सेविन

नई दिल्ली:  

फ्रांस के इतिहास में एक नया अध्याय जुड़ने जा रहा है. यहां के 71 वर्षीय ज्यां-याक सेविन महज 6 वर्गमीटर के बैरल (कैप्सूल) में सवार होकर अटलांटिक महासागर पार करने के मिशन पर निकल चुके हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि यह बैरल प्लाईवूड से बनाई गई है.

ज्यां-याक सेविन को उम्मीद है कि 4500 किमी के लंबे और रोमांचक सफर को पूरा करने में करीब 3 महीने का समय लग जाएगा. जिसके बाद वे अटलांटिक महासागर को पार कर कैरेबियन आइलैंड पहुंच जाएंगे. ज्यां ने बताया कि बैरल चलाने में समुद्री जलधाराएं उनकी मदद करेंगी.

आपको बता दें कि फ्रांस के ज्यां-याक सेविन मिलिट्री पैराट्रूपर और पायलट के तौर पर कार्यरत रह चुके हैं. इसके अलावा वे अफ्रीका में स्थित एक नेशनल पार्क में रेंजर और पायलट के तौर पर भी काम कर चुके हैं.

इस रोमांचक और ऐतिहासिक यात्रा पर निकलने के लिए ज्यां इसी हफ्ते स्पेन के कनारी द्वीप के अल हिएरो से रवाना हुए. आपको जानकर हैरानी होगी कि उनके कैप्सूल बैरल में स्लीपिंग बंक के साथ ही एक छोटा और शानदार किचन भी है. इतना ही नहीं उनके बैरल में एक जबरदस्त स्टोर रूम भी मौजूद है. ज्यां लगातार फेसबुक पर अपनी इस रोमांचक यात्रा की अपडेट्स भी दे रहे हैं. उन्होंने आखिरी अपडेट में लिखा- बैरल अभी तक अच्छी है.

सेविन ने फोन पर एक समाचार एजेंसी से बात की. उन्होंने कहा कि फिलहाल वे 2 से 3 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आगे बढ़ रहे हैं. सेविन ने बताया कि संडे तक आगे बढ़ने में हवा उनकी पूरी मदद करेगी.

First Published: Saturday, December 29, 2018 02:53 PM

RELATED TAG: France, World News, Ajab Gazab, Ajab Gazab News, Atlantic Ocean,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें
Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो