logo-image

लकड़ी के छोटे-से कैप्सूल में सवार होकर 4500 किमी लंबा महासागर पार करेंगे 71 साल के बुजुर्ग

आपको बता दें कि फ्रांस के ज्यां-याक सेविन मिलिट्री पैराट्रूपर और पायलट के तौर पर कार्यरत रह चुके हैं.

Updated on: 29 Dec 2018, 02:53 PM

नई दिल्ली:

फ्रांस के इतिहास में एक नया अध्याय जुड़ने जा रहा है. यहां के 71 वर्षीय ज्यां-याक सेविन महज 6 वर्गमीटर के बैरल (कैप्सूल) में सवार होकर अटलांटिक महासागर पार करने के मिशन पर निकल चुके हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि यह बैरल प्लाईवूड से बनाई गई है.

ज्यां-याक सेविन को उम्मीद है कि 4500 किमी के लंबे और रोमांचक सफर को पूरा करने में करीब 3 महीने का समय लग जाएगा. जिसके बाद वे अटलांटिक महासागर को पार कर कैरेबियन आइलैंड पहुंच जाएंगे. ज्यां ने बताया कि बैरल चलाने में समुद्री जलधाराएं उनकी मदद करेंगी.

आपको बता दें कि फ्रांस के ज्यां-याक सेविन मिलिट्री पैराट्रूपर और पायलट के तौर पर कार्यरत रह चुके हैं. इसके अलावा वे अफ्रीका में स्थित एक नेशनल पार्क में रेंजर और पायलट के तौर पर भी काम कर चुके हैं.

इस रोमांचक और ऐतिहासिक यात्रा पर निकलने के लिए ज्यां इसी हफ्ते स्पेन के कनारी द्वीप के अल हिएरो से रवाना हुए. आपको जानकर हैरानी होगी कि उनके कैप्सूल बैरल में स्लीपिंग बंक के साथ ही एक छोटा और शानदार किचन भी है. इतना ही नहीं उनके बैरल में एक जबरदस्त स्टोर रूम भी मौजूद है. ज्यां लगातार फेसबुक पर अपनी इस रोमांचक यात्रा की अपडेट्स भी दे रहे हैं. उन्होंने आखिरी अपडेट में लिखा- बैरल अभी तक अच्छी है.

सेविन ने फोन पर एक समाचार एजेंसी से बात की. उन्होंने कहा कि फिलहाल वे 2 से 3 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आगे बढ़ रहे हैं. सेविन ने बताया कि संडे तक आगे बढ़ने में हवा उनकी पूरी मदद करेगी.