logo-image

Christmas 2018: क्रिसमस के मौके पर सेंटा बन रोबोट ने रेस्टोरेंट में ग्राहकों को परोसा खाना

डेमो के तौर पर रोबोट को एक प्राइवेट रेस्टोरेंट में ले जाया गया है. जहां क्रिसमस के मौके पर आए ग्राहक और बच्चों को रोबोट ने खाना सर्व किया और चॅाकलेट्स बांटे.

Updated on: 25 Dec 2018, 09:13 AM

नई दिल्ली:

आज देशभर में क्रिसमस की धूम देखने को मिल रही है. हर कोई अपने तरीके से क्रिसमस सेलिब्रेट करने में लगा हुआ है. इस मौके पर ग्राहकों को लुभावने के लिए रेस्टोरेंट वालों ने भी कमर कसते हुई अलग-अलग और रोमांचित तरह की व्यवस्था की है. वहीं एक रेस्टोरेंट में खाना सर्व करने के लिए रोबोट को रखा गया है. जहां रोबोट ने क्रिसमस पर छोटे बच्चो को चॉकलेट्स बांटी साथ ही उनके साथ डांस भी किया.

अभी तक आपने होटल में रेस्टोरेंट में वेटर्स को खाना सर्व करते हुए देखा होगा लेकिन अब यहां रोबोट खाना सर्व करेंगे. इतना ही नहीं खाना सर्व करने के दौरान या अन्य जगह पर कोई भी व्यक्ति या कोई भी चीज इस रोबोट के सामने अचानक आ जाता है तो वो उसी जगह रुक जायेगा. 

डेमो के तौर पर रोबोट को एक प्राइवेट रेस्टोरेंट में ले जाया गया है. जहां क्रिसमस के मौके पर आए ग्राहक और बच्चों को रोबोट ने सेंटा क्लॅाज की टोपी पहन कर  खाना सर्व किया और चॅाकलेट्स भी बांटे.

क्या है रोबोट की खासियत

इस रोबोट को एक प्राइवेट कंपनी ने तैयार किया है और इसमें 80 हजार रुपये का खर्चा आया है. इसे बनाने में करीब 4 महीने का समय लगा है. रोबोट की लंबाई पांच फुट बताई जा रही है और इसका नाम एलफेंजो रखा गया है. इसकी खासियत ये है कि ये रोबोट मोबाइल एप्लीकेशन से कंट्रोल होगा. इस रोबोट में बाइक में इस्तेमाल होने वाली 12 वोल्ट की बैटरी को लगाया गया है जिससे चार्जर की मदद से इसे कहीं भी चार्ज किया जा सकता है.

और पढ़ें: Christmas Special Google Doodle : क्रिसमस को लेकर गूगल ने बनाया खास डूडल

जानकारी के मुताबिक आने वाले समय में इसमें और सुधार करके इसको इतना इंटेलिजेंट बनांने का काम और किया जा रहा है जिससे ये खुद ही बताये गए स्थान पर खुद पे खुद जा सके और दिया गया काम करके वापस अपने स्थान पर आ सके.