logo-image

यहां अर्द्धनग्‍न हालत में लड़कियां करती हैं परेड, जिसे चाहे उसे पत्‍नी बना लेता है राजा

स्वाजीलैंड में बहुविवाह वैध है और यहां के राजा की खुद 14 पत्नियां हैं.

Updated on: 22 May 2019, 12:26 PM

highlights

  • कई देश हैं जो अपने अजीबोगरीब नियम-कानूनों के लिए मशहूर हैं
  • स्वाजीलैंड (Swaziland) के अजब गजब कानून से आप हैरान हो जाएंगे
  • स्वाजीलैंड के राजा मस्वति-3 की 14 पत्नियां हैं

नई दिल्ली:

दुनियाभर में ऐसे कई देश हैं जो अपने अजीबोगरीब नियम-कानूनों के लिए मशहूर हैं. ऐसा ही एक अफ्रीकी देश है स्वाजीलैंड (Swaziland), जहां के अजब गजब कानूनों के बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे. पिछले साल यहां के राजा मस्वाती-3 (Mswati III) ने देश का नाम बदलकर 'द किंगडम ऑफ इस्वातिनी' रखा था.

Lok Sabha Election Results 2019 से जुड़ी सबसे विश्वसनीय और तेज जानकारी के लिए जुड़े रहिए News State के साथ- Click Here

पूरी तरह राजशाही वाला दुनिया का आखिरी देश है स्वाजीलैंड. यहां के राजा मस्वाती-3 पर लैविश लाइफस्टाइल एन्जॉय करने के आरोप लगते रहे हैं जबकि स्वाजीलैंड की 63 फीसदी आबादी गरीबी में रहती है. स्वाजीलैंड में बहुविवाह वैध है और यहां के राजा की खुद 14 पत्नियां हैं. स्वाजीलैंड के राजा मस्वति-3 की 14 पत्नियां हैं. उनके 25 से अधिक बच्चे हैं.

यह भी पढ़ें- राहुल गांधी के वेश में श्याम रंगीला ने अक्षय कुमार को दिया नॉन पॉलिटिकल इंटरव्यू, Video Viral

स्वाजीलैंड में हर साल एक डांस सेरेमनी आयोजित की जाती है. सितंबर में आयोजित होने वाली इस सेरेमनी में हजारों की संख्या में लड़कियां हिस्सा लेती हैं. लड़कियों से अर्द्धनग्न अवस्था में परेड करवाई जाती है. परंपरा के मुताबिक, राजा को ये अधिकार है वे हर साल इनमें से किसी एक लड़की को अपनी पत्नी के रूप में चुन सकता है.

इस फेस्टिवल की खास बात ये है कि इसमें लड़कियों को अपनी परंपराओं को समझने और सीखने का बेहतर मौका मिलता है. राजा के पत्नी चुनने की प्रथा भी काफी अजीब है और इस पर सवाल उठते रहे हैं.