BREAKING NEWS
  • Loksabha Election 2019 LIVE: 11 अप्रैल से 19 मई तक वोटिंग, 23 मई को चुनाव के आएंगे रिजल्ट- Read More »

बेटा अमेरिका में डॉक्टर, बुजुर्ग पिता ने साइकिल से नाप दिया देश का कोना-कोना, पूरी की 2.20 लाख KM की यात्रा

News State Bureau  |   Updated On : January 08, 2019 11:47 AM
अमनदीप सिंह

अमनदीप सिंह

भोपाल:  

आज हम आपको एक ऐसे बुजुर्ग शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके द्वारा किए गए कारनामे पर भरोसा करना काफी मुश्किल है. अमनदीप सिंह नाम के इस शख्स ने साइकिल से 2 लाख 20 हजार किलोमीटर की यात्रा की, इस दौरान 58 वर्षीय अमनदीप ने भारत के कुल 29 राज्यों में से 25 राज्य के चप्पे-चप्पे में जा पहुंचे. इस असंभव से दिखने वाली यात्रा में अमनदीप को 11 साल का समय लग गया. वे इस खास यात्रा पर साल 2008 में निकले थे, जो 5 जनवरी 2019 को भोपाल में समाप्त हो गई.

अमनदीप मूल रूप से बेंगलुरु के चिकतिरुपति गांव के रहने वाले हैं. वे पेशे से एक टीचर हैं, जो बेंगलुरु स्थित एक गुरुद्वारे में बच्चों को पढ़ाते हैं. यात्रा खत्म करने के बाद अमनदीप अब वापस अपने घर चले जाएंगे. 2 लाख 20 हजार किलोमीटर की अविश्वसनीय यात्रा में अमनदीप के करीब 2 लाख रुपये खर्च हुए. ये पैसे यात्रा के दौरान उन्हें उनका बेटा और पत्नी भेज रहे थे. अमनदीप के बेटे अमेरिका में ईएनटी के डॉक्टर हैं. अमनदीप की पत्नी भी एक टीचर हैं, इनके अलावा उनकी एक बेटी भी हैं.

अमनदीप की इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य नशे से होने वाले नुकसान के प्रति लोगों को जागरूक करना है. बता दें कि साल 2007 में अमनदीप के 70 वर्षीय मामा का निधन हो गया था, वे बहुत शराब पीते थे. नशे से होने वाले नुकसान के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए अमनदीप ने 25 राज्यों के 35 हजार स्कूल और 50 हजार गांवों में गए. इस यात्रा में उन्होंने साधारण साइकिल की सवारी की. 2 लाख 20 हजार किलोमीटर की यात्रा में उन्होंने 8 साइकलें, 50 टायर और 37 ट्यूब बदलीं. बता दें कि अमनदीप का नाम तीन साल पहले ही ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में दर्ज किया जा चुका है.

First Published: Tuesday, January 08, 2019 11:47 AM

RELATED TAG: Amandeep Singh, Bengaluru, Karnataka, Bhopal, Madhya Pradesh, Worlds Longest Cycle Trip, World Record,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

News State ODI Contest
Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो