logo-image

PRC को लेकर अरुणालच प्रदेश में हिंसा, एक की मौत, ईटानगर में लगा कर्फ्यू

स्थायी निवास प्रमाण पत्र (PCR) पर अरुणालच प्रदेश सुलग उठा है. राज्य के 18 छात्र और नागरिक संगठनों के एक समूह द्वारा जारी 48 दिनों की हड़ताल के दौरान ईटानगर में हिंसा फैल गई, जिससे वहां कफ्यू लगा दिया गया.

Updated on: 24 Feb 2019, 04:10 PM

अरुणाचल प्रदेश:

स्थायी निवास प्रमाण पत्र (PCR) पर अरुणालच प्रदेश सुलग उठा है. राज्य के 18 छात्र और नागरिक संगठनों के एक समूह द्वारा जारी 48 दिनों की हड़ताल के दौरान ईटानगर में हिंसा फैल गई, जिससे वहां कफ्यू लगा दिया गया. बता दें ये सभी राज्य के गैर-अरुणाचल प्रदेश अनुसूचित जनजाति (एपीएसटी) को PCR देने के फैसले के खिलाफ हैं. उन्होंने जमकर विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान पुलिस की गोलीबारी में एक व्यक्ति की भी मौत हो गई थी.

गौरतलब है कि प्रदर्शनकारियों ने गैर-अरुणाचलियों को PCR के लिए सरकार द्वारा नियुक्त पैनल की सिफारिशों में बदलाव की मांग करते हुए ईटानगर स्थित सिविल सचिवालय में घुसने की कोशिश की. इसी दौरान पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए गोली चला दी. जिससे ईटानगर के कई क्षेत्रों में हिंसा शुरू हो गई थी. भीड़ पर काबू पाने के लिए पुलिस ने 21 लोगों को हिरासत में ले लिया. प्रदर्शन करने वाले संगठनों में अरुणाचल लॉ स्टूडेंट्स यूनियन, ऑल पापुम पारे डिस्ट्रिक्ट स्टूडेंट्स यूनियन, ऑल नेशी स्टूडेंट्स यूनियन, यूनाइटेड अरुणाचल इंडिजिनस पीपुल्स फोरम, ऑल टैगिन स्टूडेंट्स यूनियन और अरुणाचल एंटी करप्शन यूनियन शामिल हैं.

इसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, अरुणाचल प्रदेश में पुलिस की गोलीबारी में एक निर्दोष की मौत से मझे काफी दुखी हुआ. युवक के परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं. मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल लोग शीघ्र स्वस्थ हो जाएं और अरुणाचल में शांति लौट आए. वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने अरुणाचल प्रदेश के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. इसे लेकर उन्होंने अरुणाचल के सीएम पेमा खांडू से भी बात की और प्रदेश की स्थिति के बारे में जानकारी ली.