logo-image

नागालैंड: शूर्होज़ेली लीजीत्सू बनेंगें के अगले मुख्यमंत्री, जल्द लेंगे शपथ

अरूणाचल प्रदेश और तमिलनाडु के बाद अब नागालैंड की राजनीति की उठापटक खत्म होने को आई है।

Updated on: 20 Feb 2017, 04:10 PM

नई दिल्ली:

अरूणाचल प्रदेश और तमिलनाडु के बाद अब नागालैंड की राजनीति की उठापटक खत्म होने को आई है। सत्तारूढ़ नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) ने शूर्होज़ेली लीजीत्सू को विधायक दल का नेता चुन लिया गया है। शूर्होज़ेली लीजीत्सू जल्द ही मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। शूर्होज़ेली अभी नगालैंड डेमोक्रेटिक एलाइंस के चेयरमैन के पद पर आसीन हैं। 

नागालैंड से राज्यसभा के एकलौते सदस्य केजी केन्ये ने कहा,'शूर्होज़ेली को नाम एक सम्मति से नए विधायक दल और सरकार के नेता के तौर पर चुना गया।' केन्ये ने बताया कि अग राज्यपाल पीबी आचार्य शाम तक अरूणाचल प्रदेश के लिए नहीं निकलते, आज शाम को ही शपथ ग्रहण हो जाएगा। 

रविवार को मुख्यमंत्री टीआर जेलियांग  को निकाय चुनाव में  महिलाओं को  33 फीसदी का आरक्षण देने के फैसले के विरोध के कारण इस्तीफा देना पड़ा था। राज्यपाल ने इस्तीफा स्वीकार कर लिया था और नए मुख्यमंत्री के शपथ लेने तक उन्हे कार्यभार संभालने को कहा था।

इसे भी पढ़े: आरक्षण की आग में जला कोहिमा, सरकारी इमारतों में लगाई आग, असम राइफल्स की 5 टुकड़ियों की तैनाती

जेलियांग के इस्तीफा  देने के बाद पार्टी के एक मात्र सांसद नेफियू रियो के नाम पर सहमति बनी थी। रियो के नाम पर पार्टी और निर्दलीय 50 विधायको ने एक पत्र पर हस्ताक्षर भी कर दिए थे। माना जा रहा है कि शूर्होज़ेली रियो को पंसद नहीं करते है इसलिए उन्हें राज्य की कमान नहीं देना चाहते थे।