logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

मणिपुर विधानसभा चुनाव: पहले चरण के मतदान खत्म, 70 प्रतिशत से ज्यादा हुई वोटिंग

मणिपुर विधानसभा चुनाव 2017 के पहले चरण के लिए तैयारियां पूरी हो गई हैं, जहां कल कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान होगा। राज्य में मतदान कल सुबह सात बजे शुरू होगा। यहां चुनाव दो चरण में हो रहे हैं।

Updated on: 04 Mar 2017, 03:18 PM

नई दिल्ली:

मणिपुर विधानसभा चुनाव 2017 के पहले चरण के लिए तैयारियां पूरी हो गई हैं, जहां कल कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान होगा। राज्य में मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ। यहां चुनाव दो चरण में हो रहे हैं।

पहले चरण में 38 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हो रहा है। इसके लिए इंफाल पूर्व, इंफाल पश्चिम, बिष्णुपुर और पहाड़ी जिलों छुरचंदपुर एवं कांगपोकपी में फैले इन इलाकों में 1,643 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। पहले चरण में कुल 168 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। मतदाताओं की कुल संख्या 19,02,562 है जिनमें से 9,28,562 पुरुष और 9,73,989 महिला मतदाता हैं, नए मतदाताओं की संख्या 45,642 है।

Live Updates

#पहले चरण के मतदान खत्म, 70 प्रतिशत से ज्यादा हुई वोटिंग

#1 बजे तक 69 प्रतिशत मतदान हुआ

# मणिपुर में मतदान जारी 

#11 बजे तक 43 प्रतिशत मतदान हुआ

इरोम शर्मिला ने खुरई विधानसभा क्षेत्र के बूथ पर डाला वोट

#8 बजे तक 10 प्रतिशत हुआ मतदान

#विष्णुपुर में मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचे मतदाता

कुल 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव की दौड़ में शामिल सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपना चुनाव प्रचार मुख्यत: यूनाइटेड नगा काउंसिल द्वारा लागू आर्थिक नाकेबंदी और इसे तोड़ने में राज्य सरकार की नाकामी पर फोकस किया है।

कथित विकास की कमी, बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार, कोषों का दुरुपयोग और राज्य में बिगड़ती कानून व्यवस्था जैसे मुद्दों को भी राजनीतिक पार्टियों ने उठाया है।
भाजपा नेताओं ने राज्य के दो राष्ट्रीय राजमार्गों पर तीन महीने से अधिक समय से चल रही आर्थिक नाकेबंदी को लेकर सत्तारुढ़ पार्टी पर निशाना साधा। वहीं कांग्रेस ने कहा है कि सरकार ने अपने 15 साल के शासन में कई विकास परियोजनाएं कार्यान्वित कीं और बिजली आपूर्ति में सुधार किया।

मणिपुर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 29 करोड़पति हैं मैदान में मणिपुर में आठ मार्च को होने वाले दूसरे चरण के विधानसभा चुनाव में 29 करोड़पति मैदान में हैं। मणिपुर एलेक्शन वाच एंड एसोसिएशन फोर डेमोक्रेटिक रिफोर्म्स (एडीआर) ने 13 राजनीतिक दलों के सभी 98 उम्मीदवारों के हलफनामों का विश्लेषण किया है। ये उम्मीदवार पांच राष्ट्रीयदलों, चार क्षेत्रीय दलों, चार गैरमान्यता दलों से जुड़े और नौ निर्दलीय उम्मीदवार हैं। वे आठ मार्च, 2017 को दूसरे चरण का चुनाव लड़ रहे हैं।

रिपोर्ट के अनुसार 98 में 29 उम्मीदवार करोड़पति हैं। कांग्रेस के 22 में से 10, भाजपा के 22 में से आठ, एनपीपी के सात में से एक, नगा पीपुल्स फ्रंट के 11 में पांच, मणिपुर नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट के चार में एक और दो निर्दलीय उम्मीदवार हैं। ग्यारह उम्मीदवारों ने अपना पैन विवरण घोषित नहीं किया है।