logo-image

एयर मार्शल राजीव दयाल माथुर ने पूर्वी वायु कमान के प्रमुख का पदभार संभाला

एयर मार्शल माथुर के पास 5,000 घंटों से ज्यादा समय तक विमान उड़ाने का अनुभव है

Updated on: 02 Mar 2019, 09:48 AM

शिलांग:

एयर मार्शल राजीव दयाल माथुर ने शुक्रवार को यहां 'पूर्वी वायु कमान' के एयर ऑफीसर कमांडिंग-इन-चीफ का पदभार संभाला. यह जानकारी भारतीय वायुसेना के एक अधिकारी ने दी. एयर मार्शल माथुर ने एयर मार्शल अनिल रघुनाथ नांबियार का स्थान लिया है. पूर्वी वायु कमान के अधीन 11 राज्य आते हैं, इसका मुख्यालय शिलांग है. इसके स्थाई एयर बेस छाबुआ, गुवाहाटी, बागडोगरा, बैरकपुरा, हासिमारा, जोरहाट, कलाइकुंडा और तेजपुर के साथ ही अग्रिम आधार अगरतला, कोलकाता, पानागढ़ और शिलांग में हैं.

यह भी पढ़ें- अभिनंदन को छोड़ने के लिए इसलिए मजबूर हो गए पाकिस्तान के पीएम इमरान खान

कारगिल युद्ध के दौरान अपने विमान से पाकिस्तानी क्षेत्र में आठ में से पांच लेजर गाइडेड बम उड़ाने के लिए सराहे गए एयर मार्शल नांबियार भारतीय वायुसेना के स्वार्ड आर्म 'पश्चिमी वायु कमान' के प्रमुख बन गए हैं. देहरादून स्थित सेंट जोसफ अकादमी के पूर्व छात्र एयर मार्शल माथुर 1978 में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में शामिल हुए थे और भारतीय वायुसेना की फाइटर स्ट्रीम में चार जून, 1982 को शामिल हो गए थे.

यह भी पढ़ें- टीम इंडिया की वर्ल्ड कप की जर्सी हुआ लांच, जानिए इस मौके पर धोनी और कोहली ने क्या कहा

एयर मार्शल माथुर के पास 5,000 घंटों से ज्यादा समय तक विमान उड़ाने का अनुभव है. इस दौरान उन्होंने विभिन्न लड़ाकू विमान, प्रशिक्षक विमान और हेलीकॉप्टर उड़ाए हैं. वह इसकी स्पेस और साइबर अंग की भी अगुआई कर चुके हैं.

'पूर्वी वायु कमान' के प्रमुख बनने से पहले वह गुजरात के गांधीनगर स्थित 'दक्षिण-पश्चिमी वायु कमान' के वरिष्ठ एयर स्टाफ अफसर थे.

वो लम्हा जब विंग कमांडर अभिनंदन को पाक ने भारत को सौंपा, देखें VIDEO