logo-image

Youth Olympics 2018: निशानेबाजी में भारत ने रचा इतिहास, मनु भाकेर ने जीता गोल्ड

रूस की लाना इनिना ने कुल 194.8 के स्कोर के साथ रजत अपने नाम किया. जॉर्जिया की निनो खुटसिबेरिडजे ने 196.5 का स्कोर कर कांसा अपने गले में डाला.

Updated on: 10 Oct 2018, 07:17 AM

नई दिल्ली:

भारत की यूथ निशानेबाज मनू भाकेर ने यहां जारी यूथ ओलम्पिक के तीसरे संस्करण में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया. इससे पहले, आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में स्वर्ण जीतकर दुनिया को अपनी चमक दिखाने वाली मनू ने स्टेज-1 और स्टेज-2 एलिमिनेशन में कुल 196.4 का स्कोर करते हुए स्वर्ण पदक हासिल किया. 

रूस की लाना इनिना ने कुल 194.8 के स्कोर के साथ रजत अपने नाम किया. जॉर्जिया की निनो खुटसिबेरिडजे ने 196.5 का स्कोर कर कांसा अपने गले में डाला. 

कुल आठ खिलाड़ियों ने फाइनल में शिरकत की थी जबकि क्वालीफिकेशन में 20 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था. मनू ने क्वालीफिकेशन में भी पहला स्थान हासिल किया था.

इससे पहले वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिनुंगा ने यूथ ओलंपिक में इतिहास रचते हुए भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया. वह पुरूषों के 62 किलो वर्ग में अव्वल रहे. 

आइजोल के 15 वर्षीय जेरेमी ने 274 किलो (124 और 150) किलो वजन उठाया. उसने विश्व यूथ चैम्पियनशिप में भी रजत पदक जीता था.

और पढ़ें: AUSvsPAK: पाकिस्तानी गेंदबाजी के आगे पस्त हुआ ऑस्ट्रेलिया, आसिफ ने झटके 6 विकेट 

रजत पदक तुर्की के तोपटास कानेर ने 263 किलो वजन उठाकर जीता. कोलंबिया के विलार एस्टिवन जोस को कांस्य पदक मिला. इस महीने 26 तारीख को 16 बरस के होने जा रहे जेरेमी ने एशियाई चैम्पियनशिप में रजत (यूथ) और कांस्य (जूनियर) पदक जीता था. 

मिजोरम भारोत्तोलन संघ के अध्यक्ष एन थांगचुंगनुंगा ने कहा ,‘जेरेमी के पिता लालनेइतलुंगा पूर्व मुक्केबाज हैं जो राष्ट्रीय स्तर पर सात स्वर्ण पदक जीत चुके हैं.’

जेरेमी भी मुक्केबाज बनना चाहता था लेकिन कोचों की सलाह पर भारोत्तोलन में पदार्पण किया. उसे आठ बरस की उम्र में 2011 में सैन्य खेल संस्थान ने चुना. 

इस पदक के बाद भारत का यूथ ओलंपिक में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन तय हो गया. भारत चार पदक पहले ही जीत चुका है. तुषार माने और मेहुली घोष ने 10 मीटर एयर राइफल में रजत पदक जीता जबकि जूडो में टी तबाबी देवी ने 44 किलो वर्ग में दूसरे स्थान पर रहकर भारत को पहला पदक दिलाया.

और पढ़ें: शाहरुख खान होंगे ओडिशा हॉकी कप उद्घाटन में शामिल 

भारत ने 2014 में नानजिंग यूथ ओलंपिक में एक रजत और एक कांस्य पदक जीता था जबकि 2010 में सिंगापुर में छह रजत और दो कांस्य पदक जीते थे. वेटलिफ्टर स्नेहा सोरेन महिलाओं के 48 किलो वर्ग में पांचवें स्थान पर रही. तैराकी में श्रीहरि नटराज 100 मीटर बैकस्ट्रोक के फाइनल में छठे स्थान पर रहे. 

टेबल टेनिस में अर्चना कामथ और मानव ठक्कर ने अपने अपने लीग मैच जीते. कामथ ने मलेशिया के जीवन चूंग को 4 . 2 से और ठक्कर ने स्लोवाकिया की अलेक्जेंद्रा वोक को 4.1 से हराया.  भारतीय हाकी टीम ने आस्ट्रिया को 9 . 1 से शिकस्त दी. 

बैडमिंटन में लक्ष्य सेन ने पहले मैच में उक्रेन के डेनिलो बोस्नियुक को 23 . 21, 21 . 8 से हराया.