logo-image

Youth Olympics 2018: पैदल चाल में भारत ने जीता सिल्वर, मुक्केबाजी में सफर खत्म

पवार ओलम्पिक में रजत पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बन गए हैं. इस स्पर्धा का स्वर्ण इक्वाडोर के ऑस्कर पैटिन ने जबकि कांस्य पदक प्यूटरे रिको के मोरेयू जान के खाते में गया.

Updated on: 16 Oct 2018, 03:53 PM

नई दिल्ली:

भारतीय एथलीट सूरज पवार ने यहां यूथ ओलम्पिक-2018 में 5,000 मीटर वॉक (पैदल चाल) में भारत को रजत पदक दिलाया. 17 वर्षीय पवार ने स्टेज-2 में 20 मिनट 35.87 सेकेंड का समय लेकर 5000 मीटर की दूरी तय की और रजत पदक अपने नाम किया. भारतीय एथलीट ने स्टेज-1 में 20 मिनट 23.30 सेकेंड का समय निकाला. 

देहरादून के रहने वाले पवार ओलम्पिक में रजत पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बन गए हैं. इस स्पर्धा का स्वर्ण इक्वाडोर के ऑस्कर पैटिन ने जबकि कांस्य पदक प्यूटरे रिको के मोरेयू जान के खाते में गया. 

और पढ़ें: पैरा एशियाई खेल: 72 पदकों के साथ भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

भारत के यूथ ओलम्पिक-2018 में अब तक 11 पदक हो गए हैं और वह पदक तालिका में 12वें स्थान पर है. वहीं पूर्व वर्ल्ड चैंपियन ज्योति गुलिया (51) किग्रा के क्वॉर्टर फाइनल में इटली की मार्टिना ला पियाना से हारने के साथ ही भारत की युवा ओलिंपिक खेलों की मुक्केबाजी में शुरू में चुनौती समाप्त हो गई.

ज्योति इन खेलों के लिये क्वॉलिफाई करने वाली एकमात्र भारतीय मुक्केबाज थीं. उन्होंने विश्व खिताब के दम पर खेलों में जगह बनाई थी लेकिन सोमवार की रात को वह इटली की मुक्केबाज से 0-5 से हार गईं.

और पढ़ें: Pro Kabaddi League-6 : पटना पाइरेट्स ने यूपी योद्धा को 43-37 से दी मात 

हरियाणा की इस 17 वर्षीय मुक्केबाज से खेलों में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही थी क्योंकि उन्होंने पिछले महीने पोलैंड के गिलिवाइस में सिलेसियान ओपन में स्वर्ण पदक जीता था. युवा ओलिंपिक में भारत ने अब तक मुक्केबाजी में केवल दो पदक जीते हैं. ये पदक 2010 में शिव थापा (54 किग्रा, रजत) और विकास कृष्ण (60 किग्रा, कांस्य) ने जीते थे.
(IANS इनपुटस के साथ)