logo-image

नहीं रहा इंग्लैंड को विश्व कप जिताने वाले यह पूर्व गोलकीपर, 81 की उम्र में गॉर्डन बैंक्स का हुआ निधन

वर्ष 1966 में विश्व कप जीतने वाली इंग्लैंड फुटबाल टीम के सदस्य और अपने समय में दुनिया के बेहतरीन गोलकीपरों में से एक गॉर्डन बैंक्स (Gordon Banks) का 81 साल की उम्र में मंगलवार को निधन हो गया.

Updated on: 12 Feb 2019, 06:03 PM

नई दिल्ली:

वर्ष 1966 में विश्व कप जीतने वाली इंग्लैंड फुटबाल टीम के सदस्य और अपने समय में दुनिया के बेहतरीन गोलकीपरों में से एक गॉर्डन बैंक्स (Gordon Banks) का 81 साल की उम्र में मंगलवार को निधन हो गया. समाचार पत्र गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, लीसेस्टर सिटी और स्टोक क्लब से खेलने वाले गॉर्डन बैंक्स (Gordon Banks) ने इंग्लैंड के लिए 73 मैच खेले थे. वह 1972 में लीग कप जीतने वाली टीम के भी सदस्य रह चुके थे. उसी साल एक कार दुर्घटना में उन्होंने अपनी एक आंख की रोशनी खो दी थी. 

चेल्सी के खिलाफ लीग कप के फाइनल को उन्होंने अपने फुटबाल करियर का सबसे गौरवान्वित क्षण बताया था. गॉर्डन बैंक्स (Gordon Banks) का दिसंबर 2015 में फेफड़े के कैंसर का इलाज हुआ था.

और पढ़ें: अब किंग कोहली के मुरीद हुए कुमार संगाकारा, कही यह बड़ी बात 

स्टोक क्लब ने मंगलवार को एक बयान में कहा, ' हमें यह बताते हुए बेहद दुख हो रहा है कि गॉर्डन बैंक्स (Gordon Banks) का कल रात निधन हो गया. उनके जाने से हम बर्बाद हो गए हैं. हमारे पास उनसे जुड़ी हुई बहुत सारी सुखद यादें हैं.' 

फुटबाल की विश्व नियामक संस्था-फीफा ने ऑर्डर ऑफ ब्रिटिश एम्पायर (ओबीई) से नवाजे जा चुके गॉर्डन बैंक्स (Gordon Banks) के निधन पर शोक जताया है.

और पढ़ें: IND vs AUS: तय हो गई ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम के चयन की तारीख, इस दिन होगा ऐलान 

फीफा ने ट्विटर पर अपने शोक संदेश में लिखा, 'एक बार चैम्पियन, हमेशा का चैम्पियन. विश्व कप विजेता टीम के सदस्य गॉर्डन बैंक्स (Gordon Banks) के निधन की खबर सुनकर हमें गहरा दुख हुआ. वह खेल के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपरों में से एक थे. हमारी संवेदनाएं उनके परिवार और दोस्तों के साथ हैं.'