logo-image

विश्व ओलम्पियाड शतरंज में भारतीय टीम का विजयी आगाज

भारतीय ग्रांड मास्टर पी. हरिकृष्णा, विदित संतोष गुजराती और बी. अधिबान ने जल्दी-जल्दी अपने मैच समाप्त किए जबकि शशिकरण को मैच ड्रॉ कराने के लिए 52 चाल खेलनी पड़ी।

Updated on: 25 Sep 2018, 10:26 AM

नई दिल्ली:

पांच बार के विश्व विजेता विश्वनाथन आनंद को आराम देने के बाद भी भारतीय टीम ने जॉर्जिया के बाटुमी में खेले जा रहे 43वें विश्व शतरंज ओलम्पियाड में अल सल्वाडोर को 3.5-0.5 अंकों से मात दी।  भारतीय ग्रांड मास्टर पी. हरिकृष्णा, विदित संतोष गुजराती और बी. अधिबान ने जल्दी-जल्दी अपने मैच समाप्त किए जबकि शशिकरण को मैच ड्रॉ कराने के लिए 52 चाल खेलनी पड़ी। 

इसी तरह पांचवी सीड भारतीय महिला टीम ने भी 78वीं सीड न्यूजीलैंड को 4-0 से शिकस्त दी। इस मैच में भारत ने अपनी स्टार खिलाड़ी हरिका द्रोणावल्ली को नहीं उतारा था। 

और पढ़ें: विजय हजारे ट्रॉफी : कप्तान ईशान किशन की शतकीय पारी से जीता झारखंड 

ग्रांड मास्टर कोनेरू हम्पी, इंटरनेशनल मास्टर ईशा कारावाडे और पदमनी राउत ने अपने-अपने मुकाबलों में जीत हासिल की। तानिया सचदेवा को हालांकि जीत के लिए बोर्ड पर ज्यादा समय बिताना पड़ा। 

वहीं इस चैम्पियनशिप में पहली दृष्टिहीन भारतीय महिला खिलाड़ी वैशाली नरेंद्र सल्वाकर ने अंतर्राष्ट्रीय ब्राइले शतरंज संघ (आईबीसीए) टीम से खेलते हुए सिएरा लियोन की खिलाड़ी को हरा दिया। आईबीएसए की टीम ने 4-0 से जीत हासिल की।