विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप: भारत के लिए कभी खुशी कभी गम भरा रहा दिन, जानें कौन हुआ बाहर

जहां सायना नेहवाल ने शानदार खेल दिखाते हुए टूर्नामेंट के अगले दौर में जगह बनाई वहीं स्‍टार खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत की हार से भारतीय खेमे में निराशा भी देखने को मिली।

  |   Updated On : August 02, 2018 06:20 PM
 भारत के लिए कभी खुशी कभी गम भरा रहा दिन

भारत के लिए कभी खुशी कभी गम भरा रहा दिन

नई दिल्ली:  

विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप में गुरुवार के दिन भारत के लिए कभी खुशी कभी गम भरा रहा। जहां सायना नेहवाल ने शानदार खेल दिखाते हुए टूर्नामेंट के अगले दौर में जगह बनाई वहीं स्‍टार खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत की हार से भारतीय खेमे में निराशा भी देखने को मिली। हालांकि विटिंग्स को हराकर प्रणीत ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाकर एक बार फिर भारतीय खेमें को खुश होने का मौका दे दिया।

सायना ने पूर्व चैंपियन थाईलैंड की रतचानोक इंतानोन को सीधे गेम में हराकर अंतिम 8 में प्रवेश किया, वहीं श्रीकांत को वर्ल्‍ड के 39 नंबर के खिलाड़ी डारेन ल्‍यू ने 41 मिनट में सीधे गेम में हराकर बाहर का रास्‍ता दिखाया।

इसके अलावा सात्विक रेड्डी और अश्विनी पोनप्‍पा की मिक्‍स्‍ड डबल्‍स जोड़ी क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। साथ ही विटिंग्स को हराकर प्रणीत ने भी क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है।

सायना का अब सामना ओलिंपिक चैंपियन से

वर्ल्ड नम्बर-10 सायना नेहवाल अपने अच्छे फॉर्म में हैं और उन्होंने थाईलैंड की रतचानोक इंतानोन को गुरुवार को प्री-क्वार्टर फाइनल में 21-16, 21-19 से मात देकर अंतिम-8 में प्रवेश किया। 

2015 और 2017 में क्रमश सिल्‍वर और ब्रॉन्‍ज मेडल जीतने वाली सायना ने 2013 की वर्ल्‍ड चैंपियन इंतानोन को 21-16, 21-19 से हराकर क्‍वार्टर फाइनल में प्रवेश किया, जहां उनका सामना ओलिंपिक चैंपियन और दो बार की विश्‍व चैंपियन स्‍पेन की कैरोलिना मारीन से होगा।

सायना का सामना मारिन से पिछली बार 2017 में डेनमार्क ओपन के समय हुआ था। इसमें भारतीय खिलाड़ी ने जीत हासिल की थी।

और पढ़ें: Ind Vs Eng: इंग्लैंड में परीक्षा के लिए कितनी तैयार है भारतीय टीम 

दोनों के बीच अब तक कुल 9 मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिसमें से पांच में सायना ने जीत हासिल की है। 

मारिन के खिलाफ मुकाबले के बारे में सायना ने कहा, 'वह काफी तेज और आक्रामक खिलाड़ी हैं। मैं काफी समय बाद उनका सामना कर रही हूं। ऐसे में यह मैच मेरे लिए चुनौतीपूर्ण होगा। आसान नहीं होगा। उनके साथ अन्य भी चैम्पियन और बेहतरीन खिलाड़ी हैं। मैं अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करूंगी।'

और पढ़ें: विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप: उलटफेर का शिकार हुए प्रणॉय, योगोर कोएल्हो ने दी मात 

39 नंबर के खिलाड़ी ने श्रीकांत को किया बाहर

वर्ल्ड नम्बर-39 डारेन लियू के हाथों एक बार फिर उलटफेर का शिकार होकर भारत के अग्रणी बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत गुरुवार को विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप से बाहर हो गए। 2013 के बाद से अब श्रीकांत का सामना डारेन से हुआ और एक बार फिर मलेशिया के खिलाड़ी ने बाजी मारी। 

इससे पहले, डारेन ने 2012 मलेशिया ओपन और 2013 मलेशिया ग्रांप्री में वर्ल्ड नम्बर-10 श्रीकांत को मात दी थी। खराब फॉर्म से जूझ रहे श्रीकांत को ल्‍यू ने 41 मिनट में 21-18, 21-18 से हराया।

क्वार्टर फाइनल में प्रणीत

भारतीय खिलाड़ी बी.साई. प्रणीत ने गुरुवार को विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। प्रणीत ने डेनमार्क के खिलाड़ी हेंस क्रिस्टियन विटिंगस को 41 मिनटों के भीतर सीधे गेमों में 21-18, 21-18 से मात देकर बाहर का रास्ता दिखाया। 

और पढ़ें: विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप : विटिंगस से हार का बदला लेकर क्वार्टर फाइनल में प्रणीत

First Published: Thursday, August 02, 2018 05:59 PM

RELATED TAG: Badminton, Saina Nehwal, B S Praneeth, Srikanth Kidambi,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो