logo-image

महिला हॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल्स: जापान से हारा भारत, वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई का गंवाया मौका

जापान ने भारत को 2-0 से मात दी और अब इस टूर्नामेंट में अपना अगला मैच सातवें-आठवें स्थान के लिए 22 जुलाई को खेलेगा। यह मैच पांचवें से आठवें स्थान के लिए खेला गया था।

Updated on: 20 Jul 2017, 07:54 PM

नई दिल्ली:

दक्षिण अफ्रीका में जारी महिला हॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल्स में जापान ने भारत को हरा कर अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप के लिए क्वॉलीफाई कर लिया है।

जापान ने भारत को 2-0 से मात दी और अब इस टूर्नामेंट में अपना अगला मैच सातवें-आठवें स्थान के लिए 22 जुलाई को खेलेगा। यह मैच पांचवें से आठवें स्थान के लिए खेला गया था।

बहरहाल, भारत ने अच्छी शुरुआत की और मोनिका ने शुरुआती मिनटों में ही गोलपोस्ट पर निशाना साधा, लेकिन जापान की गोलकीपर मेगुमी कागेयामा ने गोल नहीं होने दिया। जापानी टीम भी पीछे नहीं रही। उसने अपनी आक्रामकता भी दिखाई और सातवें मिनट में पहला पेनाल्टी कॉर्नर भी हासिल किया जिसे काना नोमुरा में गोल में बदला।

जापान ने इसके बाद आठवें और 10वें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर हासिल किए, लेकिन इस बार मोनिका और सविता ने गोल नहीं होने दिया।

यह भी पढ़ें: 'सेवन' नाम से धोनी ने खोला शो-रूम, Instagram पर शेयर की तस्वीर

दूसरे क्वार्टर में भारत ने आक्रामकता में इजाफा किया, लेकिन इसका कोई फायदा वह उठा नहीं सकी। जापान ने भी इस क्वार्टर में कुछ मौके बनाए, हालांकि सफलता उसके हाथ भी नहीं लगी। इस बीच सविता ने शानदार गोलकीपिंग करते हुए जापान को गोल से महरूम रखा।

जापान क्वार्टर के अंत से एक मिनट पहले किसी तरह पेनाल्टी कॉर्नर हासिल करने में सफल रहा और 29वें मिनट में नाहो इचिटानी ने अपनी टीम को 2-0 से आगे कर दिया।

यह भी पढ़ें: विंबलडन और फ्रेंच ओपन पर मैच फिक्सिंग का साया, इस साल हुए चार मैचों की होगी जांच

तीसरे क्वार्टर में बढ़त के साथ मैदान पर उतरी जापानी महिलाओं ने और आक्रामकता दिखाई और इस क्वार्टर में दो पेनाल्टी कॉर्नर सहित पोस्ट पर कई निशाने साधे, लेकिन भारतीय गोलकीपर सविता और उसकी रक्षापंक्ति ने जापान को तीसरा गोल नहीं करने दिया।

अंत के 15 मिनट में भारत ने जरूर कुछ मौके बनाए, लेकिन उन्हें अंजाम तक नहीं पहुंचा सकी और मैच हार गई।

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद रामनाथ कोविंद हुए भावुक, याद आया बारिश का मौसम