logo-image

विंबलडन 2017: वीनस विलियम्स और मुगरुजा के बीच खिताबी भिड़ंत, तोड़ेंगी बहन सेरेना का ये रिकॉर्ड?

वीनस विलियम्स ने सेमीफाइनल में जहां इंग्लैंड की योहाना कोंटा को मात दी वहीं, मुगरुजा ने स्लोवाकिया की मैगडालेना रायबारिकोवा को मात देकर फाइनल में कदम रखा है।

Updated on: 15 Jul 2017, 01:12 PM

नई दिल्ली:

विंबलडन-2017 के महिला एकल के फाइनल में शनिवार को अमेरिका की सेरेना विलियम्स और कई दिग्गजों को चौंका कर फाइनल में पहुंची स्पेन की गैर्बिने मुगरुजा के बीच मुकाबला होगा। वीनस सबसे उम्रदराज विंबलडन चैम्पियन बनने के मुहाने पर हैं।

वीनस विलियम्स ने सेमीफाइनल में जहां इंग्लैंड की योहाना कोंटा को मात दी वहीं, मुगरुजा ने स्लोवाकिया की मैगडालेना रायबारिकोवा को मात देकर फाइनल में कदम रखा है।

जानिए, इस इस मैच से पहले कुछ दिलचस्प बातें-

1. वीनस Vs मुगरुजा: वीनस विलियम्स 37 साल की हैं और अपना नौवां विंबलडन फाइनल खेलेंगी। उनका मुकाबला 23 साल की मुगरुजा से होगा।

2. वीनस 8 साल बाद फाइनल में: पांच बार की चैम्पियन वीनस विलियम्स 2009 के बाद पहली बार विंबलडन के फाइनल में पहुंची हैं। यह विंबलडन में उनका नौवां खिताबी मुकाबला होगा।

यह भी पढ़ें: सुंदर सिंह गुर्जर ने जीता वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में गोल्ड

3. क्या सबसे उम्रदराज चैम्पियन बनेंगी वीनस: वीनस ने 1997 में 17 साल की उम्र में विंबलडन में अपना पहला मैच खेला था और उन्हें पोलैंड की मैगडालेना ग्रिजिबोव्स्का से हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन अब टेनिस की दुनिया में 1968 में आए मॉर्डन एरा के बाद वीनस सबसे उम्रदराज विंबलडन चैम्पियन बनने के मुहाने पर हैं। फिलहाल यह रिकॉर्ड उनकी बहन सेरेना विलियम्स के नाम है। वीनस के नाम अभी 5 विंबलडन खिताब हैं।

4. पिछले साल फ्रेंच ओपन पर कब्जा जमाने वालीं चैम्पियन मुगुरुजा और वीनस विलियम्स के बीच यह पांचवां मुकाबला होगा। पिछले चार मैचों में वीनस ने तीन जबकि आखिरी मुगरुजा ने जीता है। मुगरुजा ने वीनस को इसी साल रोम में क्वॉर्टर फाइनल में हराया था।

यह भी पढ़ें: अर्जुन रणतुंगा ने 2011 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच की जांच की मांग की, जताया फिक्सिंग का शक

5. वीनस ने माना है मुगरुजा से मुकाबला आसान नहीं होगा। दरअसल, दोनों खिलाड़ियों का सामना कभी ग्रास कोर्ट पर नहीं हुआ है, इसलिए माना जा रहा है कि पुराने सभी रिकॉर्ड्स के बहुत मायने यहां नहीं रहेंगे।

यह भी पढ़ें: जुलाई में अबतक लॉन्च हुईं शानदार कारें, तस्वीरों के माध्यम से जानिए इन कारों के बारे में