logo-image

टेनिस के महामुकाबले में दिग्गजों को मिलेगी कड़ी चुनौती, थोड़ी देर में शुरू होगा विम्बलडन टूर्नामेंट

सोमवार से टेनिस का सबसे बड़ा मुकाबला विंबलडन शुरू हो रहा है। लंदन के 'ऑल इंग्लैंड क्लब' में यह ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट 3 जुलाई से 16 जुलाई तक चलेगा।

Updated on: 03 Jul 2017, 03:00 PM

New Delhi:

सोमवार से टेनिस का सबसे बड़ा मुकाबला विंबलडन शुरू हो रहा है। लंदन के 'ऑल इंग्लैंड क्लब' में यह ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट 3 जुलाई से 16 जुलाई तक चलेगा। ग्रास कोर्ट पर होने वाले इस अकेले टूर्नामेंट में टेनिस के सभी दिग्गज अपना बेस्ट देने को तैयार हैं।

वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर-1 एंडी मरे आज अपना पहला मुकाबला रूस के एलेक्जेन्डर बब्लिक से खेलेंगे। वहीं राफेल नडाल का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के जॉन मिलमैन से होगा। रोजर फेडरर का मुकाबला 4 जुलाई को यूक्रेन के एलेक्जेंडर डोलगोपोलोव से होगा।

एंडी मरे, रोजर फेडरर, राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच को पुरूष सिंगल्स खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। पिछले 14 साल में इन चारों के अलावे कोई और ये खिताब नहीं जीत पाया है।

देखें: विंबलडन 2017: पुरुष वर्ग के इन खिलाड़ियों पर होगी नज़र, कौन होगा विनर ?

 महिला सिंगल्स में सेरेना विलियम्स और मारिया शारापोवा की अनुपस्थिति में किसी दावेदार की संभावना नहीं जताई जा रही है। इसका फायदा सेरेना की बहन वीनस विलियम्स और दूसरे खिलाड़ियों को जरूर मिलेगा।

एंडी मरे और सेरेना विलियम्स पिछले साल के विजेता हैं। पीठ के दर्द से उबरे मरे को अपने खिताब बचाने की बड़ी चुनौती होगी। सेरेना प्रेग्नेंसी के कारण और शारापोवा चोट के कारण टूर्नामेंट में नहीं खेल रही है।

और पढ़ें: महिला विश्व कप 2017 : भारत ने पाकिस्तान को 95 रन से हराया, एकता ने लिए 5 विकेट

टेनिस के इस सबसे पुराने ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट की शुरूआत 1877 में हुई थी। भारत में टूर्नामेंट का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स-1 और इसी के एचडी चैनल पर होगा। आप मैच को ऑनलाइन तरीके से हॉटस्टार पर भी देख सकते हैं।