logo-image

US ओपन: पहली बार फाइनल में केविन एंडरसन, राफेल नडाल से होगा सामना

नडाल इससे पहले तीन बार अमेरिकी ओपन के फाइनल में पहुंचे हैं और दो बार खिताब जीत चुके हैं। तीनों बार उनका सामना सार्बिया के नोवाक जोकोविच से हुआ था।

Updated on: 10 Sep 2017, 12:01 AM

highlights

  • यूएस ओपन के मेंस सिंग्ल्स का फाइनल रविवार को
  • स्पेन के राफेल नडाल और दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन के बीच मुकाबला
  • केविन पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम के फाइनल में, नडाल को तीसरे यूएस ओपन खिताब का इंतजार

नई दिल्ली:

विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल साल के चौथे और आखिरी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट अमेरिकी ओपन के पुरुष एकल वर्ग के फाइनल में रविवार को दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन से भिड़ेंगे।

नडाल ने शुक्रवार देर रात खेले गए सेमीफाइनल में अर्जेटीना के जुआन मार्टिन डेल पोट्रो को हराया।

नडाल ने क्वार्टर फाइनल में स्विस स्टार रोजर फेडरर का पत्ता साफ करने वाले पोट्रो को दो घंटे 31 मिनट तक चले मैच में 4-6, 6-0, 6-3, 6-2 से मात दी।

फाइनल में नडाल से भिड़ने वाले एंडरसन ने दूसरे सेमीफाइनल में स्पेन के पाब्लो कारेनो को 4-6, 7-5, 6-3, 6-4 से हराते हुए पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में जगह बनाई है।

यह भी पढ़ें: सचिन तेंदुलकर ने आज ही के दिन लगाया था पहला वनडे शतक, देखिए वीडियो

नडाल ने मैच के बाद कहा, 'हालिया दौर में कुछ चोटों के बाद मेरा यह सीजन शानदार रहा है। मेरे लिए यह साल भावनात्मक रहा है। मैं एक बार फिर फाइनल में हूं और अपने एक और खिताब के लिए लड़ने के लिए तैयार हूं जो मेरे लिए काफी अहम है।'

यह नडाल के करियर का 23वां ग्रैंड स्लैम फाइनल होगा। उन्होंने अपने करियर में 15 ग्रैंड स्लैम जीते हैं।

वह इससे पहले तीन बार अमेरिकी ओपन के फाइनल में पहुंचे हैं और दो बार खिताब जीत चुके हैं। तीनों बार उनका सामना सार्बिया के नोवाक जोकोविच से हुआ था। 2010 और 2013 में नडाल ने जीत हासिल की थी जबकि 2011 में उन्हें हार मिली थी।

मैच के बाद कोर्ट पर दिए गए अपने बयान में नडाल ने कहा कि वह पहले सेट में अपने बैकहैंड पर ज्यादा निर्भर थे। नडाल की नजरें अब अपने 16वें ग्रैंड स्लैम खिताब पर हैं। एंडरसन यहां तक पहुंचने वाले पहले दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी हैं।

यह भी पढ़ें: विराट कोहली ने खोले अपनी फिटनेस के राज़, बोले- अभी 10 साल और खेलूंगा

उन्होंने कहा, 'मैंने यहां तक पहुंचने के लिए काफी मेहनत की है। मैं ग्रैंड स्लैम ट्रॉफी के लिए खेलूंगा। मेरे लिए यह शानदार अहसास है।'

नडाल ने एंडरसन के बारे में कहा, 'वह काफी खतरनाक खिलाड़ी हैं जिनका सर्विस अच्छी है। वह इस कोर्ट पर शानदार खेलते हैं। मैं उन्हें तब से जानता हूं जब से हम 12 साल के थे।'

वहीं, नीदरलैंडस के जीन-जूलियन रोजेर और उनके जोड़ीदार रोमानिया के होरिया टेकाउ ने अमेरिकी ओपन के पुरुष युगल वर्ग का खिताब अपने नाम कर लिया है। उन्होंने फाइनल में स्पेन के फेलेसियानो लोपेज और मार्क लोपेज की जोड़ी को सीधे सेटों में 6-4, 6-3 से मात दी। यह इस जोड़ी का दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब है।

यह भी पढ़ें: PHOTOS: प्रियंका चोपड़ा एक्ट्रेस नहीं, ये बनना चाहती थीं