logo-image

ट्रंप के फैसले की आंच अब भारत पर, कश्मीर के दो खिलाड़ियों को वीजा देने से किया इनकार

कश्मीर के दो एथलीट्स ने आरोप लगाया है कि अमेरिका ने अपनी मौजूदा नीति के चलते उन्हें वीजा देने से इनकार कर दिया। स्कीइंग खिलाड़ी ने दावा किया है कि दिल्ली में स्थित अमेरिकी दूतावास ने उन्हें अपने देश के नए नियमो का हवाला देते हुए यह कदम उठाया है।

Updated on: 02 Feb 2017, 08:26 AM

नई दिल्ली:

अमेरिका की विदेशी नागरिकों के लिए बनाई गई नीतियां मुसीबत लेकर आई हैं। इसके कारण कश्मीर के दो एथलीट्स ने आरोप लगाया है कि अमेरिका ने अपनी मौजूदा नीति के चलते उन्हें वीजा देने से इनकार कर दिया। स्कीइंग खिलाड़ी ने दावा किया है कि दिल्ली में स्थित अमेरिकी दूतावास ने उन्हें अपने देश के नए नियमों का हवाला देते हुए यह कदम उठाया है। हालांकि डोनाल्ड ट्रंप ने साफ किया था कि ये बैन मुस्लिमों के प्रवेश पर नहीं है।

कश्मीर के जिन दो एथलीट को वीजा देने से मना किया गया है उनका नाम तनवीर हुसैन और आबिद खान है। तनवीर के अनुसार 24 और 25 फरवरी 2017 से न्यूयार्क में शुरू हो रही स्नो शू प्रतियोगिता में उन्हें हिस्सा लेना है। वीजा प्राप्त करने के लिए अमेरिकी दूतावास में आवेदन किया था। हालांकि, इस बारे में फिलहाल अमेरिकी दूतावास अधिकारियों से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई है। खान ने वीजा नहीं मिलने के बारे में फेसबुक पर चर्चा के दौरान रेबिड्यू को बताया।

न्यूयॉर्क के मेयर ने फेसबुक में लिखा खत

न्यूयॉर्क के सारनक लेक गांव के मेयर क्लाइड रेबिड्यू ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा, 'अमेरिका की मौजूदा नीति के चलते भारतीय स्नोशूअर्स को वीजा देने से मना कर दिया गया। यह कश्मीर से हमारे अच्छे मित्र आबिद खान की ओर से कुछ मिनट पहले फेसबुक मैसेज में बताया गया'।

यह भी पढ़ें- तीसरे टी-20 मैच में सुरेश रैना के छक्के से बच्चा हुआ घायल!

तनवीर ने बताया उनके पास सारे जरूरी कागजात थे। आगे अमेरिकी अधिकारी से बातचीत के बारें में बताया 'नई दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास की महिला अधिकारी सभी दस्तावेजों की जांच करने के बाद दूसरे कमरे में गईं। लौटने पर उन्होंने कहा कि माफ कीजिएगा, हमारी मौजूदा नीति के मुताबिक हम आपको वीजा नहीं दे सकते।'

गुलमर्ग में बर्फ की बीच की कड़ी मेहनत

तनवीर ने बताया उन्होंने इस चैंपियनशिप के लिए कड़ी मेहनत की है। उनका कैंप गुलमर्ग था और बर्फ में उन्‍होंने बहुत मेहनत से अभ्‍यास किया है। तनवीर इसके पहले 2016 में इटली में भारत की ओर से हिस्सा ले चुके हैं। तनवीर को अभी भी उम्मीद है कि वो भारत और कश्मीर का नाम ऊंचा कर पाएंगे और उन्हें मौका मिलेगा। तनवीर चाहते हैं कि भारत सरकार उनकी मदद करे जिससे वो अमेरिका जाकर देश का नाम रोशन करें।

यह भी पढ़ें- ट्रंप ने किया ट्वीट, कहा 'जो भी कहें बुरे लोगों को देश से बाहर रखना है मकसद'

ट्रंप ने लगाई है चुनिंदा मुस्लिम देशों के नागरिकों पर रोक

बता दें कि ट्रंप सरकार द्वारा चुनिंदा मुस्लिम देशों सीरिया, इराक, ईरान, यमन, लीबिया, सोमालिया और सूडान के नागरिकों की एंट्री पर रोक लगा दिया गया। जिसके बाद नई दिल्ली में स्थित अमेरिकी दूतावास ने कहा था कि राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के इस निर्णय का भारतीय नागरिकों पर कोई असर नहीं पड़ेगा।