logo-image

भारतीय तीरंदाजी को लगा बड़ा झटका, NSF की सूची में नहीं मिली जगह

भारतीय तीरंदाजी संघ (एएआई) को नए संविधान के तहत चुनाव कराने के बावजूद खेल मंत्रालय की वार्षिक नवीनीकरण के बाद जारी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय खेल महासंघों (एनएसएफ) की सूची में जगह नहीं मिली

Updated on: 05 Feb 2019, 11:16 AM

नई दिल्ली:

भारतीय तीरंदाजी संघ (एएआई) को नए संविधान के तहत चुनाव कराने के बावजूद खेल मंत्रालय की वार्षिक नवीनीकरण के बाद जारी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय खेल महासंघों (एनएसएफ) की सूची में जगह नहीं मिली. एएआई के पिछले साल 22 दिसंबर को चुनाव कराए गए थे जिसमें बीवीपी राव को अध्यक्ष चुना गया था. ये चुनाव दिल्ली उच्च न्यायालय से नियुक्त प्रशासक और पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एस वाई कुरैशी की देखरेख में आयोजित हुए थे.

तीरंदाजी की विश्व संस्था ने पहले एएआई के चुनावों को मान्यता नहीं दी थी लेकिन बाद में उसने परिणामों को स्वीकार कर दिया. भारतीय ओलिंपिक संघ ने हालांकि अभी इन चुनावों को मान्यता नहीं दी है.

खेल मंत्रालय और आईओए को एएआई के संशोधित संविधान के कुछ उपबंधों को लेकर आपत्ति थी. यह संविधान कुरैशी ने उच्च न्यायालय को सौंपा था.

और पढ़ें: Record: 81 साल बाद परेरा ने दोहराया इतिहास, मैच की दोनों पारियों में लगाया दोहरा शतक 

तीरंदाजी संघ के अलावा जिन अन्य खेल महासंघों को वार्षिक नवीनीकरण के बाद सूची में जगह नहीं मिली है उनमें इंडियन गोल्फ यूनियन, भारतीय जिम्नैस्टिक महासंघ और भारतीय ताइक्वांडो महासंघ शामिल हैं. खेल मंत्रालय ने 52 एनएसएफ की 31 दिसंबर तक मान्यता का नवीनीकरण कर दिया है.

इनमें वे 16 महासंघ भी शामिल हैं जिन्होंने अपनी गतिविधियों का खुलासा वेबसाइट पर करने के खेल मंत्रालय के 4 साल पुराने निर्देश का पालन नहीं किया है.

और पढ़ें: Ranji Trophy 2018-19 Final: विदर्भ की गेंदबाजी के सामने मुश्किल में सौराष्ट्र 

इन महासंघों को इसके लिए 31 मार्च का समय दिया गया है और ऐसा नहीं करने पर उनकी मान्यता खतरे में पड़ सकती है.