logo-image

Youth Olympic Games में भारतीय दल की ध्वज वाहक बनेंगी युवा शूटर मनु भाकर

भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने यहां टीम की रवानगी के लिए आयोजित समारोह में घोषणा की कि 16 वर्षीय भाकर उद्घाटन समारोह में भारतीय टीम की अगुवाई करेगी।

Updated on: 01 Oct 2018, 11:51 PM

नई दिल्ली:

तीसरे यूथ ओलिंपिक खेलों में भारत की स्टार युवा शूटर मनु भाकर भारतीय दल की ध्वजवाहक होंगी। इस बार के यूथ ओलिंपिक खेल अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में 6 से 18 अक्टूबर के बीच आयोजित होंगे। भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने यहां टीम की रवानगी के लिए आयोजित समारोह में घोषणा की कि 16 वर्षीय भाकर उद्घाटन समारोह में भारतीय टीम की अगुवाई करेगी।

मनु ने कहा, 'यह मेरे लिए बड़ा सम्मान है। मैंने भारतीय दल का ध्वजवाहक बनने के बारे में कभी नहीं सोचा था।' भारत का 68 सदस्यीय दल मंगलवार को अर्जेंटीना रवाना होगा। भारतीय दल में 46 खिलाड़ी शामिल हैं, जो 13 खेलों में चुनौती पेश करेंगे।

गोवा ओलिंपिक संघ के सचिव गुरूदत्ता डी भक्त को दल प्रमुख बनाया गया है। इस समारोह में खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और आईओए महासचिव राजीव मेहता ने भी हिस्सा लिया।

राठौड़ ने कहा, 'वे दिन अब गए, जबकि भारतीय केवल भागीदारी के लिए बड़े टूर्नमेंटों में हिस्सा लेते थे। मैं जानता हूं कि आप सभी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करोगे और देश के लिए पदक जीतने में सफल रहोगे।'

और पढ़ें: CIC ने BCCI को दिया कड़ा निर्देश, कहा- RTI के दायरे में आना ही होगा 

उन्होंने कहा, 'खेल पर अपना ध्यान बनाए रखना और अनुशासित रहना क्योंकि आप देश के दूत हो। किसी को भी ऐसा काम नहीं करना चाहिए, जिससे देश की छवि धूमिल पड़े। मैं आप सभी को शुभकामनाएं देता हूं।'

युवा ओलिंपिक में यह भारत का सबसे बड़ा दल है। हॉकी फाइव के सबसे अधिक 18 (पुरुष और महिला दोनों के 9-9) खिलाड़ी शामिल हैं। इसके अलावा भारत की तरफ से निशानेबाजी में 4, रिकर्व तीरंदाजी, बैडमिंटन, तैराकी, टेबल टेनिस, भारोत्तोलन, कुश्ती और रोइंग में 2-2 तथा मुक्केबाजी, जूडो और स्पोर्ट क्लाइबिंग में 1-1 खिलाड़ी भाग ले रहा है।

भाकर ने वर्ल्ड कप और कॉमनवेल्थ खेलों में 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीते थे। वह युवा ओलिंपिक में पदक के दावेदारों में शामिल है।

और पढ़ें: IND vs BAN: 3 ऐसे मौके जब आखिरी गेंद पर भारत ने बांग्लादेश के मुंह से छीनी जीत 

पदक के अन्य दावेदारों में राष्ट्रमंडल खेल और वर्ल्ड चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता निशानेबाज मेहुली घोष, एशियाई खेलों के चैंपियन निशानेबाज सौरभ चौधरी और एशियाई जूनियर बैडमिंटन चैंपियन लक्ष्य सेन शामिल हैं।