विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप : सायना, श्रीकांत का विजयी आगाज, किया दूसरे दौर में प्रवेश

भारत के अग्रणी पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत और महिला खिलाड़ी सायना नेहवाल ने मंगलवार को अच्छी शुरुआत करते हुए अपने-अपने मुकाबले जीतकर विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया।

  |   Updated On : July 31, 2018 07:52 PM
विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप : सायना, श्रीकांत का विजयी आगाज

विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप : सायना, श्रीकांत का विजयी आगाज

नई दिल्ली:  

भारत के अग्रणी पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत और महिला खिलाड़ी सायना नेहवाल ने मंगलवार को अच्छी शुरुआत करते हुए अपने-अपने मुकाबले जीतकर विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया। इसके अलावा, युगल वर्गो में भारत के लिए मिला-जुला परिणाम रहा। 

श्रीकांत ने पुरुष एकल वर्ग के पहले दौर में आयरलैंड के नहात गुयेन को सीधे गेमों में 21-15, 21-16 से हराकर जीत हासिल की। अगले दौर में उनका सामना स्पेन के पाब्लो आबियान से होगा। 

वर्ल्ड नम्बर-10 सायना ने पहले दौर में तुर्की की एलिये देमिरबाग को मात दी। उन्होंने वर्ल्ड नम्बर-72 देमिरबाग को 39 मिनट तक चले मैच में सीधे गेमों में 21-17, 21-8 से हराकर अगले दौर में कदम रख लिया है, जहां उनका सामना अपनी पुरानी प्रतिद्वंद्वी और वर्ल्ड नम्बर-4 रत्चानोक इंतानोन से होगा। 

अच्छी किस्मत लेकर विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप में पहुंचे भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बी. साई प्रणीत मंगलवार को वॉकओवर लेकर अगले दौर में पहुंच गए हैं। 

पुरुष एकल वर्ग के पहले दौर में उनका सामना दक्षिण कोरिया के दिग्गज खिलाड़ी सोन वान हो के खिलाफ था, लेकिन उन्हें इस मैच में वॉकओवर मिल गया।

और पढ़ें: Ind Vs Eng: इंग्लैंड में परीक्षा के लिए कितनी तैयार है भारतीय टीम

ऐसे में इस वॉकओवर के मिलने से वह किदांबी श्रीकांत, समीर वर्मा और एच.एस. प्रणॉय के साथ दूसरे दौर में पहुंच गए हैं, जहां उनका सामना स्पेन के लुइस एनरीक पेनाल्वेर से होगा। 

रोमांचक बात यह है कि पेनाल्वेर को भी उनके पहले दौर के मुकाबले में जापान के खिलाड़ी काजुमासा सकाई के खिलाफ वॉकओवर मिला है। 

इसके अलावा, सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी ने भी मिश्रित युगल में जीत हासिल कर प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई है। 

सात्विकसाईराज और पोनप्पा की जोड़ी ने दूसरे दौर में जर्मनी की मार्क लाम्सफुस और इसाबेल हेर्टरिक की जोड़ी को 10-21, 21-17, 21-18 से हराकर प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है, जहां उनका सामना मलेशिया की गोह सून हुआत और शेवोन जेमी की जोड़ी से होगा। 

मिश्रित युगल वर्ग में प्रणव जैरी चोपड़ा और एन. सिक्की रेड्डी की जोड़ी को हार का सामना करना पड़ा। 

प्रणव और सिक्की की जोड़ी को दूसरे दौर में इंडोनेशिया की हाफिज फैजल और ग्लोरिया इमानुएले की जोड़ी ने सीधे गेमों में 21-16, 21-4 से मात देकर बाहर किया। 

पुरुष युगल वर्ग में भारत को निराशा हाथ लगी। तरुण कोना-सौरभ शर्मा तथा एम.आर.अर्जुन-रामचंद्रन श्लोक की जोड़ी को अपने-अपने मुकाबलों में हारकर बाहर होना पड़ा। 

तरुण और सौरभ की जोड़ी को हांगकांग की ओआर चिन चुंग-तांग चुन मान की जोड़ी ने 20-22, 21-18, 17-21 से मात दी। 

मलेशिया की ओएनजी न्यू सिन और तेओ एई यी की जोड़ी ने अर्जुन और श्लोक की जोड़ी को 29 मिनट के भीतर सीधे गेमों में 21-14, 21-15 से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया।

और पढ़ें: Ind Vs Eng: हमारे पास इंग्लैंड को रोकने वाला अटैक है : अजिंक्य रहाणे

इसके अलावा, मिश्रित युगल वर्ग में रोहन कपूर और कुहू गर्ग की जोड़ी को हारकर बाहर होना पड़ा। उन्हें दूसरे दौर में इंग्लैंड की क्रिस एडोक और गेब्रिएल एडोक की जोड़ी ने सीधे गेमों में 21-12, 21-12 से हराकर बाहर किया। 

महिला युगल वर्ग में जाकमपुड्डी मेघना और पूर्विशा एस. राम की जोड़ी को हार का सामना करना पड़ा। नीदरलैंड्स की देबोरा ली और इमके वान देर आर की जोड़ी ने भारतीय जोड़ी को 21-15, 19-21, 21-18 से मात देकर बाहर किया। 

मिश्रित युगल वर्ग में सौरभ शर्मा और अनुष्का पारिख की जोड़ी भी हारकर बाहर हो गई। उन्हें मलेशिया की आठवीं वरीय जोड़ी चान पेंग सून और गोह लियु यिंग ने सीधे गेमों में 21-18, 21-11 से मात दी।

भारतीय पुरुष युगल जोड़ी चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी ने अच्छी शुरुआत करते हुए मंगलवार को विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप के अगले दौर में प्रवेश कर लिया है। 

इसके अलावा, अश्विनी पोनप्पा और एन.सिक्की रेड्डी की जोड़ी ने भी जीत हासिल कर महिला युगल वर्ग के अगले दौर में कदम रखा है। 

महिला युगल वर्ग में हालांकि, कुहू गर्ग और निंगशी ब्लोक हजारिका की जोड़ी को पहले दौर में हारकर बाहर होना पड़ा। 

चिराग और रंकीरेड्डी की जोड़ी ने पुरुष युगल के पहले दौर में इंग्लैंड की मार्कस एलिस और क्रिस लेंग्रिडे की जोड़ी को 21-19, 12-21, 21-19 से हराकर दूसरे दौर में पहुंची, जहां उसका सामना डेनमार्क की किम एस्ट्रुप और आंद्रेस रासमुसेन की जोड़ी से होगा। 

अश्विनी और सिक्की की जोड़ी ने महिला युगल के पहले दौर में ताइवान की चियांग काई हसिन और सुंग शिह हा की जोड़ी को 19-21, 21-10, 21-17 से हराया और अगले दौर में कदम रखा, जहां इस जोड़ी का सामना जापान की सेकेंड सीड युकी फुकुशीमा और सयाका हिरोटा की जोड़ी से होगा। 

कुहू और निंगशी की जोड़ी को इसी वर्ग में ताइवान की खिलाड़ियों चांग चिंग हुई और यांग चिंग तुन के हाथों हार का सामना करना पड़ा। ताइवान की इस जोड़ी ने कुहू और निंगशी की भारतीय जोड़ी को सीधे गेमों में 21-19, 21-11 से मात देकर बाहर कर दिया।

और पढ़ें: Ind Vs Eng: पुरानी यादों के भुलाकर नया इतिहास रचने उतरेगी टीम इंडिया, ये रहा शेड्यूल

First Published: Tuesday, July 31, 2018 07:44 PM

RELATED TAG: Saina Nehwal, Kidambi Srikanth, Bwf World Championships,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो