logo-image

चैम्पियंस लीग: रियल मेड्रिड ने खिताबी हैट्रिक लगाई, फाइनल में लिवरपूल को हराया

स्पेनिश क्लब रियल मेड्रिड ने शनिवार रात यहां ओलंपिस्की स्टेडियम में यूरोप की सबसे प्रतिष्ठित प्रतियोगिता चैम्पियंस लीग के फाइनल में इंग्लिश क्लब लिवरपूल को 3-1 से हराकर लगातार तीसरी बार खिताब पर कब्जा किया।

Updated on: 27 May 2018, 03:58 PM

नई दिल्ली:

स्पेनिश क्लब रियल मेड्रिड ने शनिवार रात यहां ओलंपिस्की स्टेडियम में यूरोप की सबसे प्रतिष्ठित प्रतियोगिता चैम्पियंस लीग के फाइनल में इंग्लिश क्लब लिवरपूल को 3-1 से हराकर लगातार तीसरी बार खिताब पर कब्जा किया। चैम्पियंस लीग के इतिहास में रियल का यह 13वां खिताब है। इटली की क्लब एसी मिलान चैम्पियंस लीग का खिताब जीतने के मामले में दूसरे नंबर पर है। एसी मिलान ने सात बार खिताब अपने नाम किया है।

11 साल बाद चैम्पियंस लीग के फाइनल में हिस्सा ले रही लिवरपूल के लिए गोलकीपर लोरिस कारियोस का प्रदर्शन सबसे खराब रहा। हालांकि, पांच बार की विजेता ने मैच की आक्रामक शुरुआत की और पहले मिनट से ही रियल की डिफेंस पर दबाव बनाया।

ट्रेंट एलेक्जेंडर-आर्नोल्ड ने 23वें मिनट में बॉक्स के अंदर से गोल करने का प्रयास किया लेकिन रियल के गोलकीपर केलोर नावास ने शानदार बचाव करते हुए टीम को शुरूआती बढ़त बनाने से रोक लिया।

इसके कुछ मिनट बाद लिवरपूल को तगड़ा झटका लगा। स्टार फारवर्ड मिस्र के मोहम्मद सलाह चोटिल हो गए जिसके कारण मैच के 30वें मिनट में उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा। उनकी जगह इंग्लैंड के एडम लालाना ने ली लेकिन वो मैच में कुछ खास प्रभाव नहीं डाल पाए।

रियल मेड्रिड को भी मैच के 36वें मिनट में बड़ा झटका लगा। दानी कावार्हाल को भी चोट के कारण मैदान से बाहर जाना पड़ा और नाचो फनार्डीज ने उनकी जगह ली।

पहला हाफ समाप्त होने से कुछ मिनट पहले स्ट्राइकर करीम बेंजेमा ने गोल किया लेकिन रैफरी ने उन्हें ऑफ साइड करार दिया जिसके कारण काई भी टीम पहले हाफ में गोल नहीं दाग पाई।

रियल मेड्रिड के लिए दूसरे हाफ की शुरुआत शानदार रही और 51वें मिनट में लोरिस कारियोस ने गेंद फेंकने में गलती की जिसका लाभ उठाते हुए बेंजेमा ने अपनी टीम को 1-0 से आगे कर दिया।

साडियो माने ने हालांकि, इसके चार मिनट बाद ही हेडर से गोल दागकर लिवरपूल को 1-1 की बराबरी दिला दी।

स्पेनिश क्लब के कोच जिनेदिन जिदान 61वें मिनट में इस्को की जगह गैरेथ बेल को मैदान पर लाए और करिश्माई फारवर्ड ने तीन मिनट बाद ही बॉक्स के अंदर से शानदार बाइसाइकिल किक से गोल करते हुए रियल को 2-1 से आगे कर दिया।

इसके बाद रियल ने मैच में अपना दबदबा बनाए रखा और बेल ने 83वें मिनट में 30 गज की दूरी से जोरदार गोल दागते हुए अपनी टीम को खिताब तक पहुंचाया।