logo-image

PBL 4: दिसंबर से होगा चौथे सीजन का आगाज, पहले मैच में भिडेंगी कैरोलिना मारिन और पी.वी. सिंधु

बीएआई के अध्यक्ष हिमंता विस्वा सरमा ने कहा, 'हमारे पास इस साल पुणे 7 एसेस के रूप में एक नई टीम है और साथ ही साथ हम इस साल दो नए शहरों-अहमदाबाद तथा पुणे में खेल रहे हैं.

Updated on: 28 Nov 2018, 12:30 PM

नई दिल्ली:

प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) के चौथे सीजन का आगाज 22 दिसंबर से हो रहा है. चौथे सीजन के पहले मैच में रियो ओलम्पिक (Rio Olympics) के महिला एकल वर्ग का फाइनल खेलने वाली स्पेन (Spain) की कैरोलिना मारिन (Carolina Marine) और भारत की पी.वी. सिंधु (PV Sindhu) आमने-सामने होंगी. मारिन इस साल अभिनेत्री तापसी पन्नू (Tapsee Pannu) की नई-नवेली टीम पुणे 7 एसेस (Pune 7 Aces) के लिए खेलती नजर आएंगी. पीबीएल के चौथे सीजन का आयोजन भारतीय बैडमिंटन संघ (Badmintan Assocication of India) (बीएआई) के तत्वावधान में स्पोर्ट्सलाइव द्वारा किया जाएगा. इसकी शुरुआत मुम्बई से होगी.

बीएआई के अध्यक्ष हिमंता विस्वा सरमा ने कहा, 'हमारे पास इस साल पुणे 7 एसेस के रूप में एक नई टीम है और साथ ही साथ हम इस साल दो नए शहरों-अहमदाबाद तथा पुणे में खेल रहे हैं. इस खेल को नई ऊंचाई और नए स्थानों तक ले जाने की अपनी प्रतिबद्धता के तहत हमने यह कदम उठाया है.'

और पढ़ें: जन्मतिथि के साथ छेड़छाड़ करने वाले क्रिकेटर्स पर सख्त BCCI, अब लग जाएगा 2 साल का बैन 

बाएं हाथ की मारिन के लिए नई टीम के लिए खेलना एक चुनौती की तरह होगा लेकिन वह इसके लिए तैयार हैं. मारिन की सबसे बड़ी चुनौती यह होगी कि उन्हें इस साल उस टीम के खिलाफ खेलना होगा, जिसके लिए वह बीते सीजन तक खेली हैं.

सिंधु ने कहा, 'मैं इस साल अपने शहर का प्रतिनिधित्व कर रही हूं और इसी कारण उद्घाटन मुकाबला बेहद खास हो गया है. हंटर्स से मैं जबरदस्त समर्थन और सहयोग की उम्मीद कर रही हूं. पुणे के खिलाफ यह हमारी ताकत होगी. मैं मारिन से भिड़ने के लिए उत्सुक हूं और यह मैच लम्बे समय तक याद रखे जाने योग्य होगा.'

रियो ओलम्पिक-2016 में स्वर्ण पदक जीतने वाली मारिन ने बीते साल हैदराबाद हंटर्स टीम को खिताब तक पहुंचाया था और अब वह अपनी ही टीम के खिलाफ उद्घाटन मुकाबला खेलेंगी.

और पढ़ें: ICC Women’s T20I Rankings: टॉप 5 में शामिल हुई हरमनप्रीत कौर, पूनम यादव दूसरे पर काबिज

मारिन ने कहा, 'मैं अब नई टीम का हिस्सा हूं और अब अलग शहर में मेरा बसेरा है. मैं पुणे 7 एसेस के लिए 100 फीसदी प्रदर्शन करूंगी. जहां तक सिंधु के साथ होने वाले मुकाबले की बात है तो हम दोनों जीत या फिर टाई चाहेंगी. मेरा काम अपनी श्रेष्ठ काबिलियत के साथ खेलना है और मैं यही करने जा रही हूं.'

हंटर्स के लिए कोरियाई मिश्रित युगल जोड़ीदार इयोम हे वोन (मार्की खिलाड़ी) अहम साबित हो सकती हैं. जवाब में 7 एसेस के पास डेनमार्क के पूर्व युगल नम्बर-1 मथाएस बोए हैं और साथ ही साथ भारत के उभरते हुए स्टार लक्ष्य सेन हैं.

बैडमिंटन के इस महाकुम्भ के दौरान कुल 30 मुकबले होंगे, जिनमें इस सीजन में सात डबलहेडर्स होंगे. हर मेजबान शहर एक डबल हेडर की मेजबानी करेगा. पुणे और अहमदाबाद को हालांकि दो डबल हेडर्स की मेजबानी मिली है.

सैयद मोदी इंटरनेशनल चैम्पियनशिप के विजेता समीर वर्मा के नेतृत्व में मुम्बई रॉकेट्स 23 दिसम्बर से अपने अभियान की शुरुआत करेगी. पुणे चरण में पीवी सिंधु और सायना नेहवाल के बीच मुकाबला होगा, जो इस साल नार्थईस्टर्न वॉरियर्स के लिए खेलती दिखेंगी. यह मैच नए साल पर होगा.

पूर्व विश्व चैम्पियन विक्टर एक्सेलसेन इस साल अहमदाबाद स्मैश मास्टर्स के लिए खेलते दिखेंगे और यह टीम अवध वॉरियर्स के खिलाफ खेलते हुए अपने घरेलू चरण की शुरुआत करेगी. इसके बाद इसका सामना मौजूदा चैम्पियन हंटर्स के साथ होगा, जिसकी कमान सिंधु के हाथ में है.

और पढ़ें: IND vs AUS : टेस्ट मैचों से पहले ईशांत शर्मा ने कही बड़ी बात, बताया टीम का लक्ष्य

भारत के टॉप रैंक पुरुष खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत की कप्तानी वाली बेंगलुरू रैप्टर्स टीम को घरेलू चरण में सात जनवरी से खेलना है. बेंगलुरू में ही सेमीफाइनल और फाइनल खेले जाने हैं. एचएस प्रणॉय की कप्तानी वाली दिल्ली डैशर्स टीम अपना पहला मैच मुम्बई के खिलाफ खेलेगी.

23 दिनों तक चलने वाले पीबीएल के चौथे सीजन में नौ टीमों-दिल्ली डैशर्स, अहमदाबाद स्मैश मास्टर्स, अवध वॉरियर्स, बेंगलुरू रैप्टर्स, मुम्बई रॉक्ट्स, हैदराबाद हंटर्स, चेन्नई स्मैशेज, नार्थईस्टर्न वॉरियर्स और पुणे 7 एसेस के बीच 6 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि के लिए पांच शहरों में प्रतिस्पर्धा होगी. शुरुआती चरण मुम्बई में होगा और फिर हैदराबाद, पुणे, अहमदाबाद और बेंगलुरू में चौथे सीजन के मुकाबले खेले जाएंगे.