PBL 4: किदांबी श्रीकांत की बदौलत बेंगलुरू ने जीता पहला खिताब, रोमांचक मुकाबले में मुंबई को हराया

बेंगलुरु रैप्टर्स (Bengaluru Raptors) ने पहली बार यह खिताब जीता है. इस मैच में श्रीकांत के अलावा थी थ्रांग वू ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए मैच जीत अपनी टीम को खिताब तक दिलाने में अहम भूमिका निभाई.

News State Bureau  |   Updated On : January 14, 2019 12:33 PM
PBL 4: किदांबी श्रीकांत की बदौलत बेंगलुरू ने जीता पहला खिताब (PBL Twitter)

PBL 4: किदांबी श्रीकांत की बदौलत बेंगलुरू ने जीता पहला खिताब (PBL Twitter)

नई दिल्ली:  

बेंगलुरु रैप्टर्स (Bengaluru Raptors) टीम ने रविवार को मुंबई रॉकेट्स (Mumbai Rockets) को 4-3 से हराकर प्रीमियर बैडमिंटन लीग का खिताब पहली बार अपने नाम किया. दुनिया के 18 वें नंबर के खिलाड़ी एंडरसन एंटोनसन बेंगलुरु रैप्टर्स (Bengaluru Raptors) के कप्तान किदांबी श्रीकांत (Kidambi Shrikant) से हार गए थे, जब दोनों की इस हफ्ते की शुरुआत में भिड़ंत हुई थी. बाजी पलटने की किसी भी उम्मीद को धूमिल करते हुए किदांबी श्रीकांत (Kidambi Shrikant) ने 15-7, 15-10 से जीत हासिल कर ली . बेंगलुरु रैप्टर्स (Bengaluru Raptors) टीम ने शुरुआत में 5-1 की बढ़त बना ली और इस बढ़त को बरकरार रखते हुए इसे 10-4 तक पहुंचा कर खेल को एकतरफा बना दिया.

बेंगलुरु रैप्टर्स (Bengaluru Raptors) ने पहली बार यह खिताब जीता है. इस मैच में किदांबी श्रीकांत (Kidambi Shrikant) के अलावा थी थ्रांग वू ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए मैच जीत अपनी टीम को खिताब तक दिलाने में अहम भूमिका निभाई. किदांबी श्रीकांत (Kidambi Shrikant) ने बेंगलुरु रैप्टर्स (Bengaluru Raptors) को ऐसे समय में जीत दिलाई, जब वह 0-2 से पीछे थे.

इसके बाद वू ने अपना ट्रम्प मैच जीतते हुए अपनी टीम को 3-2 से आगे कर दिया, लेकिन यहां मुंबई रॉकेट्स (Mumbai Rockets) के समीर वर्मा ने बेंगलुरु रैप्टर्स (Bengaluru Raptors) के बी. साई. प्रणीत को मात दे स्कोर 3-3 से बराबर कर मुकाबले को आखिरी मैच में पहुंचा दिया.

और पढ़ें: AFC Asian Cup 2019: यूएई से हारा भारत, नॉकआउट में पहुंचने की उम्मीदें बरकरार 

मैच का फैसला पुरुष युगल के आखिरी मैच से निकला जहां बेंगलुरु रैप्टर्स (Bengaluru Raptors) ने मुंबई रॉकेट्स (Mumbai Rockets) को मात देते हुए खिताबी जीत हासिल की.

दिन की शुरुआत में मिश्रित युगल मुकाबले में रॉकेट्स के किम जी जुंग और पिया जेबादिया बेनार्देथ ने अपने ट्रम्प मैच में मार्कस एलिस और लॉरेन स्मिथ को 15-8, 15-14 हराया और अपनी टीम को 2-0 की बढ़त दिला दी.

जुंग और जेबादिया ने पहला गेम 15-8 से जीता. दूसरे गेम में एक समय बेंगलुरु रैप्टर्स (Bengaluru Raptors) की टीम 6-3 से आगे थी लेकिन रॉकेट्स ने जल्द ही 8-8 की बराबरी कर ली. इसके बाद बेंगलुरु रैप्टर्स (Bengaluru Raptors) ने 11-9 की बढ़त बना ली लेकिन रॉकेट्स ने 13-13 की बराबरी के साथ गेम को रोमांचक मोड़ पर ला दिया. दोनों के बीच 14-14 की बराबरी के साथ मैच अंतिम शॉट तक गया, जिसमें रॉकेट्स ने बाजी मारते हुए दो अंक हासिल कर लिए.

इसके बाद किदांबी श्रीकांत (Kidambi Shrikant) का सामना एंटोनसेन से हुआ, जिसमें किदांबी श्रीकांत (Kidambi Shrikant) 15-7, 15-10 से विजयी रहे और अपनी टीम की वापसी कराई. स्कोर अब भी हालांकि मुम्बई के पक्ष में 2-1 था.

और पढ़ें: मैरी कॉम ने हासिल किया एक और खास मुकाम, AIBA की रैंकिंग में टॉप पर पहुंची 

किदांबी श्रीकांत (Kidambi Shrikant) ने पहला गेम 15-7 से जीता. किदांबी श्रीकांत (Kidambi Shrikant) ने 4-0 के साथ शुरूआत की और अंत तक अपनी बढ़त को बनाए रखा. दूसरे गेम में एंटोनसेन ने किदांबी श्रीकांत (Kidambi Shrikant) को कड़ी टक्कर दी. किदांबी श्रीकांत (Kidambi Shrikant) ने 5-3 की बढ़त के साथ शुरुआत की थी लेकिन एक समय मुकाबला 6-6 की बराबरी पर आ गया था. इसके बाद हालांकि किदांबी श्रीकांत (Kidambi Shrikant) ने 7-6 की बढ़त हासिल की और उसे अंत तक बनाए रखते हुए अपनी टीम को बेहद जरूरी एक अंक दिलाया.

महिला एकल मुकाबले में रैप्टर्स की थी थ्रांग वू ने ट्रम्प मैच में मुम्बई की श्रेयांसी परदेसी को चुनौती दी. वू ने यह मैच 15-8, 15-9 से जीतते हुए स्कोर को 3-2 से आगे कर दिया. पीबीएल में ट्रम्प मैच जीतने वाली टीम को दो अंक मिलते हैं.

वू ने पहला गेम आसानी से 15-8 से अपने नाम किया. शुरूआत हालांकि अच्छी रही थी. एक समय स्कोर 8-6 था लेकिन जल्द ही वू ने अपनी बढ़त को मजबूत किया और लगातार अंक हासिल करते हुए बड़े अंतर से यह गेम अपने नाम किया.

दूसरे गेम में परदेसी ने अच्छा आगाज किया और एक समय 8-8 की बराबरी पर थीं लेकिन वू ने इसके बाद बढ़त हासिल की और उसे मजबूत करते गईं. अंतत: वू ने यह गेम 15-9 से जीतते हुए अपनी टीम को दो बेहद महत्वपूर्ण अंक दिलाए और उसे 3-2 से आगे कर दिया.

और पढ़ें: Pro Kabaddi League: गुजरात को हराकर बेंगलुरू बुल्स पहली बार बना चैम्पियन 

इसके बाद साई प्रणीत का सामना समीर से हुआ. समीर ने यह मैच 7-15, 15-12, 15-3 से जीतते हुए मुंबई रॉकेट्स (Mumbai Rockets) को 3-3 की बराबरी दिला दी.

पहले गेम के हाफ टाइम तक प्रणीत 8-1 से आगे थे और 15-7 से यह गेम अपने नाम किया. दूसरे गेम में शुरूआत तो बराबरी की हुई लेकिन समीर ने 5-2 की बढ़त बना ली. प्रणीत ने वापसी की और स्कोर को 8-8 तक ले गए. इसके बाद प्रणीत ने 10-8 की बढ़त बना ली लेकिन समीर ने वापसी करते हुए स्कोर 11-11 कर दिया. इसके बाद समीर ने 15-12 से गेम जीतकर अपनी टीम की वापसी करा दी. समीर ने तीसरा गेम पलक झपकते हुए 15-3 से जीता और अपनी टीम को असमय हार से बचा लिया.

अब दिन का अंतिम मैच निर्णायक हो चुका था, जिसमें बेंगलुरु रैप्टर्स (Bengaluru Raptors) के मोहम्मद अहसान और हैंड्रा सेतियावान और मुम्बई के ली योंग देई और किम जी जुंग का सामना हुआ. बेंगलुरु रैप्टर्स (Bengaluru Raptors) की जोड़ी ने मुंबई रॉकेट्स (Mumbai Rockets) को जोड़ी को 15-13, 15-10 से परास्त कर बेंगलुरु रैप्टर्स (Bengaluru Raptors) को खिताब दिलाया.

पहले गेम में स्कोर 3-3 और फिर 6-6 था. यहां से बेंगलुरु रैप्टर्स (Bengaluru Raptors) की टीम दो अंक लेकर ब्रेक में 8-6 की बढ़त के साथ गई. ब्रेक के बाद गेम रोमांचक हो गया था. बेंगलुरु रैप्टर्स (Bengaluru Raptors) की टीम ने 11-9 की बढ़त ले ली थी. हालांकि मुंबई रॉकेट्स (Mumbai Rockets) को जोड़ी ने अंकों के अंतर को एक तक ला दिया. यहां फिर बेंगलुरु रैप्टर्स (Bengaluru Raptors) की टीम 14-11 से आगे हो गई. मुंबई रॉकेट्स (Mumbai Rockets) की जोड़ी ने दो अंक लेकर बेंगलुरु रैप्टर्स (Bengaluru Raptors) को झटका दिया लेकिन वह 15-13 से गेम अपने नाम करने में सफल रही.

और पढ़ें: AFC Asian Cup 2019: आठ साल बाद मैदान में उतरेगी टीम इंडिया, जानें टीम के कुल 23 खिलाड़ियों का ब्यौरा 

दूसरे गेम में एहसान और सेतियावान की जोड़ी ने 5-3 की बढ़त ले ली थी. यहा मुंबई रॉकेट्स (Mumbai Rockets) की टीम वापसी नहीं कर पाई और मेजबान टीम एक बार फिर ब्रेक में 8-3 की बढ़त के साथ गई. ब्रेक के बाद ली और किम की जोड़ी ने लगातार तीन अंक ले स्कोर 6-8 किया, लेकिन एहसान-सेतियावान ने उन्हें ज्यादा आगे नहीं आने दिया और स्कोर 12-8 कर जीत की तरफ कदम बढ़ा दिए थे और अंतत: 15-10 से जीत गेम के साथ खिताब भी अपनी टीम की झोली में डाल दिया.

(IANS इनपुटस के साथ)

First Published: Monday, January 14, 2019 11:20 AM

RELATED TAG: Kidambi Srikanth, Vu Ji Trang, Sameer Verman, Bengaluru Raptors Win Premier Badminton League, Bengaluru Win Pbl Season 4, Bengaluru Raptors, Mumbai Rockets, Premier Badminton League,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें
Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो