logo-image

Hockey World Cup 2018: देखें कब-कब होगा भारत का मैच, यहां पढ़ें पूरा शेड्यूल

भारत अभियान की शुरूआत पहले ही दिन साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच से करेगी. भारत की कमान कप्तान मनप्रीत सिंह को सौंपी गई है वहीं चिंगलेनसाना सिंह को टीम का उपकप्तान बनाया गया है.

Updated on: 28 Nov 2018, 03:42 PM

नई दिल्ली:

14वें हॉकी वर्ल्ड कप (Hockey World Cup) की शुरुआत आज (बुधवार) 28 नवंबर से ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में होने जा रही है. यह टूर्नामेंट 16 दिसम्बर 2018 तक खेला जाएगा. इस टूर्नामेंट में 16 टीमों हिस्सा लेंगी. वर्ल्ड कप के लिए फुल शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया है. सभी टीमों को 4 पूल में विभाजित किया गया है जहां प्रत्येक ग्रुप में 4 टीमें शामिल हैं. टूर्नामेंट की मेजबानी कर रही भारतीय टीम को बेल्जियम, कनाडा और साउथ अफ्रीका के साथ ग्रुप सी में रखा गया है. ग्रुप-ए में अर्जेंटीना के साथ न्यूजीलैंड, स्पेन और फ्रांस को रखा गया है. ग्रुप बी में ऑस्ट्रेलिया के साथ इंग्लैंड, आयरलैंड और चीन है. वहीं पाकिस्तान को ग्रुप डी में नीदरलैंड्स, जर्मनी, मलेशिया के साथ रखा गया है.

भारत अभियान की शुरूआत पहले ही दिन साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच से करेगी. भारत की कमान कप्तान मनप्रीत सिंह को सौंपी गई है वहीं चिंगलेनसाना सिंह को टीम का उपकप्तान बनाया गया है.

गौरतलब है कि भारत अब तक सिर्फ एक बार ही 1975 में इस खिताब को जीत पाया है. भारतीय टीम हर हाल में इस बार पिछले 4 दशक से फैला सूखा खत्म कर दूसरी बार इस खिताब पर कब्जा जमाने उतरेगी.

आपको बता दें कि हॉकी विश्व कप के सारे मैच कलिंगा स्टेडियम (Kalinga Stadium) में खेले जाएंगे.

हॉकी वर्ल्ड कप (Hockey World Cup) में भारत के मैच-

और पढ़ें: Hockey World Cup: पाकिस्तान को हरा जब भारत पहली बार बना था विश्व चैम्पियन 

हॉकी वर्ल्ड कप (Hockey World Cup)  2018 का फाइनल

हॉकी वर्ल्ड कप (Hockey World Cup) 2018 लाइव टेलीकास्ट और लाइव स्ट्रीमिंग
2018 हॉकी वर्ल्ड कप (Hockey World Cup) के सभी मैचों का प्रसारण स्टार नेटवर्क पर होगा और इसके साथ ही सभी मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग हॉटस्टार पर देखी जा सकती है.