विबंलडन: राफेल नडाल को हरा फाइनल में पहुंचे नोवाक जोकोविक, अब एंडरसन से होगा मुकाबला

सर्बिया के नोवाक जोकोविक ने दूसरे सबसे लंबे सेमीफाइनल मुकाबले में वर्ल्ड नंबर-1 स्पेन के राफेल नडाल को 6-4, 3-6, 7-6 (9), 3-6, 10-8 से हराकर साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम विंबलडन के पुरुष एकल के फाइनल में प्रवेश कर लिया

  |   Updated On : July 14, 2018 11:22 PM
नोवाक जोकोविक (फाइल फोटो)

नोवाक जोकोविक (फाइल फोटो)

लंदन:  

सर्बिया के नोवाक जोकोविक ने दूसरे सबसे लंबे सेमीफाइनल मुकाबले में वर्ल्ड नंबर-1 स्पेन के राफेल नडाल को 6-4, 3-6, 7-6 (9), 3-6, 10-8 से हराकर साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम विंबलडन के पुरुष एकल के फाइनल में प्रवेश कर लिया जहां अब खिताब के लिए रविवार को उनका सामना दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन से होगा।

12 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन जोकोविक ने शनिवार को पांच घंटे 15 मिनट में संघर्षपूर्ण जीत हासिल की। जोकोविक 2016 के बाद से पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचे हैं।

जोकोविक कल ही जीत जाते लेकिन रात के 11 बजने के बाद कर्फ्यू नियमों के कारण मैच को रोक देना पड़ा था। जिस समय मैच रोका गया था उस समय जोकोविक दो घंटे 54 मिनट के बाद तीन सेटों में 6-4, 3-6, 7-6 (9) से आगे चल रहे थे। इसके बाद मैच को शनिवार को शुरू किया गया जहां सर्बियाई खिलाड़ी फाइनल में पहुंचने से एक सेट जीत दूर थे।

जोकोविक फाइनल में एंडरसन से भिड़ेंगे, जिन्होंने ग्रैंड स्लैम इतिहास के सबसे लंबे सेमीफाइनल मुकाबले में अमेरिका के जॉन इस्नर को 7-6 (8-6), 6-7 (5-7), 6-7 (9-11), 6-4, 26-24 से हराकर पहली बार विंबलडन के फाइनल में प्रवेश किया।

और पढेंः फीफा विश्व कप : इंग्लैंड को हरा बेल्जियम ने हासिल किया तीसरा स्थान, 2-0 से जीता मैच

शुक्रवार को खेले गए पुरुष एकल के पहले सेमीफाइनल में एंडरसन ने पांचवें सेट में इस्नर के 13वें प्रयास को विफल करते हुए छह घंटे 36 मिनट के मैराथन मुकाबले में जीत दर्ज की।

छह फुट आठ इंच लंबे एंडरसन पहले सेट को टाइब्रेकर में ले गए, जहां उन्होंने एक सेट अंक बचाया। दूसरा सेट भी टाइब्रेकर में गया, जहां इस बार अमेरिकी खिलाड़ी ने बाजी मारी।

तीसरा सेट ऐसा लगा जैसे कि यह मैच का टर्निग पॉइंट साबित होगा, लेकिन इस्नर ने शानदार वापसी करते हुए टाइब्रेकर में यह सेट अपने नाम किया। हालांकि एंडरसन ने सर्विस ब्रेक गंवाने के बावजूद चौथा सेट अपने नाम किया।

एंडरसन ने पांचवें और अंतिम सेट में इस बार एक भी अंक नहीं गंवाया और पांववें सेट को जीतकर पहली बार विंबलडन के फाइनल में कदम रख दिया।

विंबलडन में एकल वर्ग के इतिहास में यह अबतक का सबसे लंबा सेमीफाइनल मैच है। इतना लंबा मैच खेलने के बाद भी एंडरसन आखिरकार मैदान पर खड़े रहे। वहीं इस्नर इससे पहले भी विंबलडन में ही 2010 में फ्रांस के निकोलस माउत के खिलाफ 11 घंटे पांच मिनट का मैच खेल चुके हैं।

और पढ़ेंः विबंलडन: सेरेना विलियम्स को हरा केर्बर ने जीता दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब

First Published: Saturday, July 14, 2018 11:16 PM

RELATED TAG: Wimbledon Title, Novak Djokovic, Novak Djokovic Beats Nadal, Marathon Battle, Wimbledon Final,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो