logo-image

एशियाई खेलों में भी स्वर्ण जीतने का लक्ष्य : नीरज चोपड़ा

भाला फेंक प्रतियोगिता में जीत हासिल करते हुए विश्व भर से सुर्खियां बटोर रहे भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा का लक्ष्य अब एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाना है।

Updated on: 19 Jul 2018, 05:12 PM

नई दिल्ली:

भाला फेंक प्रतियोगिता में जीत हासिल करते हुए विश्व भर से सुर्खियां बटोर रहे भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा का लक्ष्य अब एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाना है।

फ्रांस में आयोजित सोटेविल एथलेटिक्स मीट में स्वर्ण पदक जीतकर नीरज एशियाई खेलों के लिए अपनी तैयारी की एक झलक पेश की है।

पानीपत निवासी नीरज ने सोटेविल-लेस-रोवेन में आयोजित इस स्पर्धा में 2012 के ओलम्पिक चैम्पियन केशोर्न वॉलकोट को पछाड़ते हुए सोने पर कब्जा जमाया। हालांकि, यह इस स्पर्धा में उनका पहला स्वर्ण पदक नहीं है।

नीरज ने भाला फेंक स्पर्धा में 85.17 मीटर की दूरी तय कर सोना अपने नाम किया। इस स्पर्धा में मोल्डोवा के एडरियान मारडारे ने 81.48 मीटर की दूरी तय कर रजत और लिथुआनिया के एडिस मेटुसेविसियस ने 79.31 मीटर की दूरी तय कर कांस्य पदक जीता।

उल्लेखनीय है कि इंडोनेशिया के जकार्ता में 18 अगस्त से शुरू होने वाले एशियाई खेलों के लिए नीरज को भारत की एथलेटिक्स टीम में शामिल किया गया है।

ऐसे में एशियाई खेलों के बारे में नीरज ने कहा, 'मुझे एक बार फिर स्वर्ण पदक जीतकर बहुत अच्छा लग रहा है। हर खिलाड़ी की तरह मेरी कोशिश भी एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने पर है और मैं अपनी पूरी ताकत इस लक्ष्य को हासिल करने में झोंक दूंगा।'

फ्रांस में आयोजित स्पर्धा में लगाया गया 85.17 मीटर का निशाना नीरज का बेहतरीन निशाना नहीं था। उन्होंने इसी साल ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में नीरज ने स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने भाला फेंक स्पर्धा के फाइनल में 86.47 मीटर की दूरी तय कर स्वर्ण पर निशाना साधा था।

भारत के 20 वर्षीय एथलीट नीरज ने इससे पहले आईएएएफ डायमंड लीग में भाला फेंक स्पर्धा में 87.43 मीटर की दूरी तय तक अपना नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था।

सोटेविल एथलेटिक्स मीट में अपने प्रदर्शन के बारे में नीरज ने कहा, "खेल में हर प्रतियोगिता एक जैसी नहीं होती। इसमें उतार-चढाव चलता रहता है। ऐसे में इस मीट में मेरा यह प्रदर्शन में बेहतरीन नहीं था। मुझे तो इस मीट में हिस्सा लेना था। मुख्य लक्ष्य अभी केवल एशियाई खेल हैं।"

साल 2016 में विश्व जूनियर चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज वर्तमान में जर्मनी के दिग्गज उवे हॉन के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण कर रहे हैं।

ऐसे में एशियाई खेलों से पहले अन्य किसी प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के बारे में पूछे जाने पर नीरज ने कहा कि उनके सामने अभी कोई प्रतियोगिता नहीं है और वह अपने कोच के अनुसार ही आगे बढ़ेंगे।

बकौल नीरज, 'अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं है। जैसे कोच मुझे कहेंगे, मैं वैसा ही करूंगा।'

और पढ़ें: भाला फेंक में भारत के नीरज चोपड़ा ने जीता गोल्ड मेडल