logo-image

भारत के किदांबी श्रीकांत सुपर सीरीज में चीन को हराकर बने चैंपियन

रविवार की जीत के साथ ही श्रीकांत लगातार दो सुपर सीरीज खिताब जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं।

Updated on: 25 Jun 2017, 01:32 PM

नई दिल्ली:

भारत के शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत ने ऑस्ट्रेलियन सुपर सीरीज़ के फाइनल मैच में चीन के शेन लांग को हरा कर खिताब पर कब्ज़ा कर लिया है। रविवार को किदाम्बी श्रीकांत ने दो सेट में चीनी प्रतिद्वंदी को 22-20 और 21-16 के मुकाबले हराकर जीत दर्ज़ किया है।

रविवार की जीत के साथ ही श्रीकांत लगातार दो सुपर सीरीज खिताब जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं। वर्ल्ड रैकिंग में श्रीकांत का नंबर 11 वां है और हफ्तेभर में दूसरी बार सुपरसीरीज चैंपियन बने हैं।

बता दें कि 18 जून को श्रीकांत ने इंडोनेशिया ओपन का खिताब जीता था। रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात के दौरान श्रीकांत को फाइनल जीतने की बधाई दी है।

पुरुष एकल वर्ग के फाइनल में 11वीं विश्व वरीयता प्राप्त श्रीकांत ने उलटफेर करते हुए छठी विश्व वरीयता प्राप्त लोंग को मात दी।

बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया (बीएआई) ने किदाम्बी श्रीकान्त को ऑस्ट्रेलियन ओपन सुपर सीरीज़ जीतने की ख़ुशी में 5 लाख़ रुपये की ईनामी राशी देने की घोषणा की है।

इंडोनेशिया ओपन जीतने वाले भारतीय खिलाड़ी श्रीकांत ने 46 तक मिनट तक चले खिताबी मैच में लोंग को 22-20, 21-16 से मात दी। श्रीकांत इसके साथ ही आस्ट्रेलिया ओपन का खिताब जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं।

श्रीकांत की उम्र 24 साल है और वो आंध्र प्रदेश के गुंटूर के रहने वाले हैं। श्रीकांत यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के छठे शटलर हैं। उनसे पहले लिन डैन, ली चोंग वी, चेन लांग के अलावा बाओ चुनलाई और सोनी ड्वी कुनकोरो यह कारनामा कर चुके हैं।

महिला विश्व कप: भारत ने जीत से की शुरुआत, इंग्लैंड को 35 रन से हराया