BREAKING NEWS
  • World Cup, NZ vs SA Live: केन विलियमसन का शानदार शतक, न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 4 विकेट से हराया- Read More »
  • चंद्रबाबू नायडू आवास विवाद में तेलुगुदेशम पार्टी ने YSR Congress पर लगाए ये आरोप- Read More »
  • World Cup, NZ vs SA Live: दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को दिया 242 रनों का आसान लक्ष्य- Read More »

खेलो इंडिया यूथ गेम्स में सबसे युवा पदक विजेता बने शॉ

IANS  |   Updated On : January 13, 2019 05:31 PM

नई दिल्ली:  

पश्चिम बंगाल के निशानेबाज अभिनव शॉ खेलो इंडिया यूथ गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं. 10 साल के शॉ ने केआईवाईजी-2019 के पांचवें दिन रविवार को टीम साथी मेहुली घोष के साथ मिलकर 10 मीटर एयर रायफल मिश्रित टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता. छठी कक्षा में पढ़ने वाले शॉ के कोच जोयदीप करमाकर 2012 ओलम्पिक में कांस्य पदक जीतने से चूक गए थे. पश्चिम बंगाल की टीम क्वालीफिकेशन में 831.7 के स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर थे और फाइनल में उन्होंने 501.7 का स्कोर करते हुए स्वर्ण पदक हासिल कर लिया. पश्चिम बंगाल ने तिरुवनंतपुरमर में जूनियर फाइनल में 498.2 और यूथ फाइनल में 498.8 का स्कोर किया था.

मेजबान महाराष्ट्र खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2019 के तीसरे दिन शुक्रवार को कुल 32 गोल्ड के साथ मेडल तालिका में पहले स्थान पर पहुंच गया. महाराष्ट्र के अब तक कुल 91 मेडल हो गये हैं जिनमें से 32 गोल्ड, 24 सिल्वर और 35 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं. दिल्ली 24 गोल्ड, 17 सिल्वर और 20 ब्रॉन्ज मेडलों के साथ दूसरे जबकि हरियाणा 18 गोल्ड, 20 सिल्वर और 26 ब्रॉन्ज मेडल लेकर तीसरे स्थान पर है.

महाराष्ट्र ने एथलेटिक्स में सात गोल्ड जीते हैं. तैराकी और कुश्ती में उसने तीन-तीन गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया जबकि जूडो और भरोत्तोलन में उसके हिस्से दो-दो गोल्ड आए. दिल्ली को तैराकी में चार गोल्ड मेडल मिले जबकि जूडोको में उसके हिस्से तीन सोने के तमगे आए.

निशानेबाजी में एक बड़ा उलटफेर देखने को मिला जहां धनुष श्रीकांत ने दो बार के जूनियर विश्व कप ब्रॉन्ज मेडल विजेता पंजाब के अर्जुन बाबुता को हराकर पुरुषों की अंडर-21 में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता.

तमिलनाडु के बालाकुमार नितिन ने शिव छत्रपति शिवाजी स्पोटर्स कॉम्पलेक्स एथलेटिक्स स्टेडियम में पुरुषों की अंडर-21 में 100 मीटर स्पर्धा में अपने सर्वश्रेष्ठ स्कोर की बराबरी की. नितिन ने 10.76 सेकंड का समय निकाला. चार अन्य धावक उनसे 11 सेकंड पीछे रहे.

कर्नाटक के प्रज्वल मंदाना ने शुरु में बढ़त ले ली जिसे वह गंवा बैठे और उन्हें सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा. लड़कों के अंडर-17 में निसार अहमद ने 100 मीटर का खिताब जीता.

उन्होंने 10.96 सेकेंड का समय निकालते हुए जीत हासिल की. दिल्ली के अंशुल ने सिल्वर मेडल जीता तो वहीं आंध्र प्रदेश के भरत यादव ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया. कर्नाटक की एटी दानेश्वरी ने मादाली सुप्रिया को एक बार फिर हराकर अंडर-21 लड़कियों के वर्ग में 100 मीटर दौड़ जीती. दानेश्वरी ने 11.99 सेकेंड के साथ पहला स्थान पाया.

तैराकी में दिल्ली की तैराकों का बोलबाला रहा. दिल्ली ने शुक्रवार को दांव पर लगे 11 गोल्ड में से चार अपने नाम किए जबकि कर्नाटक और महाराष्ट्र ने तीन-तीन गोल्ड जीते. तमिलनाडु को एक गोल्ड मिला. कुश्ती में हरियाणा ने खेलों के तीसरे दिन भी अपना दबदबा कायम रखा. उसके पहलवान अब तक कुल 11 गोल्ड जीत चुके है.

First Published: Sunday, January 13, 2019 05:31 PM

RELATED TAG: Khelo India Youth Games, Maharashtra Khelo India Youth Games,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो