logo-image

अलग हुई ज्वाला-अश्विनी की सुनहरी जोड़ी, अब नहीं दिखेगा बैडमिंटन कोर्ट पर जलवा

भारतीय बैडमिंटन की फेमस जोड़ी ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा अब आपको एक साथ खेलते हुए नजर नहीं आयेंगी

Updated on: 10 Nov 2016, 06:47 PM

नई दिल्ली:

भारतीय बैडमिंटन की फेमस जोड़ी ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा अब आपको एक साथ खेलते हुए नजर नहीं आयेंगी। एक दूसरे का पर्याय बनीं चुकी इस जोड़ी के स्मैश अब कोर्ट पर नहीं दिखेंगे। बड़े-बड़े टूर्नामेंट को अपने नाम करने वाली यह भारतीय जोड़ी एक-दूसरे से अलग हो रही है।

भारत की शीर्ष वरीय जोड़ी ज्वाला-अश्विनी का अलग होना भारतीय बैडमिंटन के लिए निराशजनक खबर है। पिछले कई दिनों से खराब प्रदर्शन के कारण दोनों ने अलग होने का फैसला किया। भारतीय बैडमिंटन के सबसे बड़े नामों में से एक ज्वाला गुट्टा और अश्विनी की जोड़ी आखिरी बार रियो ओलंपिक में साथ खेलते हुए नजर आयी थी। इसके साथ ही ज्वाला अब वूमेन्स की किसी भी प्रतिस्पर्धा में खेलती नजर नहीं आयेंगी। ज्वाला ने यह फैसला लिया है कि वह अपने पार्टनर मनु अत्री के साथ सिर्फ मिक्सड डबल्स में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।

ज्वाला गुट्टा
ज्वाला गुट्टा

ज्वाला का बैडमिंटन सफर
साल 2000 में ज्वाला गुट्टा ने 17 साल की उम्र में जूनियर नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप जीती। इसी साल उन्होंने श्रुति कुरियन के साथ डबल्स में जोड़ी बनाते हुए महिलाओं के डबल्स जूनियर नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप और सीनियर नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप में जीत हासिल की। जिसके बाद भारत की डबल्स में सबसे बेहतरीन खिलाड़ी बन गयीं।

अश्विनी पोनप्पा
अश्विनी पोनप्पा

अश्विनी पोनप्पा का बैडमिंटन सफर
अश्विनी ने डबल्स इवेंट में नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप का टाइटल 2006 और 2007 में लगातार दो बार जीता है। अश्विनी ने 2006 में सैफ गेम्स में गोल्ड जीता, लेकिन सही पहचान 2009 में ज्वाला संग जोड़ी बनाने से मिली। 2010 कॉमनवेल्थ में ज्वाला गुट्टा के साथ गोल्ड मेडल जीत चुकीं इस खिलाड़ी ने वी. दीजू के साथ जोड़ी बनाकर भी मेडल्स जीते हैं।

ज्वाला-अश्विनी
ज्वाला-अश्विनी

कब शुरू हुआ ज्वाला-अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी का सफर
ज्वाला ने अपने करियर की शुरुआत 2000 में की। वहीं अश्विनी ने 2006 से इंटरनेशनल मैच खेलना शुरू किया। जिसके बाद 2009 में ज्वाला ने अपनी जोड़ी अश्विनी के साथ बनाई और इस जोड़ी ने अपना पहला ही टाइटल 2010 में कॉमनवेल्थ में जीत लिया।

कितने टाइटल ज्वाला-अश्विनी की जोड़ी के नाम
2011 में लंदन में हुई वर्ल्ड चैपिंयनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर खबरों में आई इस जोड़ी ने 2010 कॉमनवेल्थ में गोल्ड और 2014 कॉमनवेल्थ में ब्रॉन्ज मेडल जीता। 2014 में एशिया चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज, फिर 2014 और 2016 में उबर कप में ब्रॉन्ज अपने नाम किया।

अश्विनी-ज्वाला
अश्विनी-ज्वाला

खराब प्रदर्शन रहा अश्विनी-ज्वाला गुट्टा के अलग होने की वजह
अपने खेल से सबका दिल जीतने वाली ज्वाला और अश्विनी की जोड़ी लंबे समय से खेल में संघर्ष करती आ रहीं थी। जिसका रिजल्ट यह था कि यह जोड़ी विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में 14वें स्थान से 26वें स्थान पर आ गई।

पहले भी अलग हो चुकी अश्विनी-ज्वाला की जोड़ी
इसके पहले भी यह जोड़ी एक-दूसरे से अलग हो चुकी है। 2013 में इस जोड़ी ने अलग होने का फैसला किया था। पर कुछ ही समय के बाद ज्वाला और अश्विनी साथ आकर भारत की ओर से खेलती नजर आयीं।