logo-image

आइएएएफ विश्व चैंपियनशिप: क्या आखरी बार दौड़ेंगे उसेन बोल्ट, जानिए उनसे जुड़ी 7 दिलचस्प बातें

जिंदगी में यह जरूरी नहीं है कि आपकी शुरूआत कैसी रही है महत्वपुर्ण यह है कि आपने ख़त्म कैसे किया। उसेन बोल्ट की कहानी इस लिहाज से एक सफल व्यक्ति की कहानी है।

Updated on: 02 Aug 2017, 06:17 PM

नई दिल्ली:

जिंदगी में यह जरूरी नहीं है कि आपकी शुरूआत कैसी रही है महत्वपुर्ण यह है कि आपने सफर खत्म कैसे किया। उसेन बोल्ट की कहानी इस लिहाज से एक सफल व्यक्ति की कहानी है। आर्थिक अभाव से जूझते हुए जिस खिलाड़ी की कहानी कभी शुरू हुई आज वह दुनिया का सबसे तेज दौड़ने वाला व्यक्ति है।

4 अगस्त से शुरू होने वाले आइएएएफ विश्व चैंपियनशिप में खबरें हैं कि बोल्ट आखरी बार दौड़ेंगे। अगर ऐसा होता है तो इस बार भी रेसिंंग ट्रैक का बादशाह मेडल जीतकर अलविदा कहना चाहेगा।

आइए जानते हैं इस खिलाड़ी के बारे 7 दिलचस्प बातें

1-एक वक्त था जब बोल्ट के परिवार की आर्थिक स्थिति इतनी खराब थी कि उन्हें अपनी बहन, भाई और परिवार की मदद के लिए किराना दुकान पर रम और सिगरेट बेचने का काम किया था।

2-उसेन बोल्ट का सपना क्रिकेटर बनने का था। वह तेज गेंदबाज बनना चाहते थे। उनके पसंदीदा खिलाड़ी वकार युनूस थे।

3- क्रिकेट के बाद सबसे ज्यादा जो खेल बोल्ट को पसंद था वह फुटबॉल है। उनका सपना था कि वह मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए खेलना था।

4-खिलाड़ियों को खाने-पीने का भी विशेष शौख रहता हैं। उसेन बोल्ट भी खाने-पीने के बेहद शौकीन है। बोल्ट को चिकन नगेट्स बेहद पसंद है। रेस से पहले चिकन नगेट्स अक्सर खाते हैं।

5- आपको बता दे बोल्ट एक बिजनेसमैन भी है। उनका अपना कपड़ो का व्यापार बोल्ट कलेक्सन के नाम से जमैका में चलता है। साथ ही बोल्ट का अपना रेस्टोरेंट भी है।

6-2012 में बोल्ट के नाम से जमैका में एक ऐप गेम भी शुरू हुआ था जो जल्द ही नंबर 1 ऐप बन गया था।

7-वह स्प्रिंटर्स के इतिहास में सबसे मंहगे खिलाड़ी रहे हैं।

आठ बार के ओलंपिक स्वर्ण विजेता रहे और 11 बार के वर्ल्‍ड गोल्ड चैंपियन रहे बोल्ट ने रेसिंग ट्रैक पर कई रिकॉर्ड बनाए हैं। आज पूरी दुनिया उन्हें उनके रफ्तार की वजह से जानते हैं।