logo-image

इंटरकोंटिनेंटल कप के फाइनल मुकाबले में सुनील छेत्री ने बनाया रिकॉर्ड, लियोनेल मेसी की बराबरी की

भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने रविवार को इंटरकोंटिनेंटल कप के फाइनल मुकाबले में अपने नाम एक रिकॉर्ड कर लिया।

Updated on: 10 Jun 2018, 10:33 PM

नई दिल्ली:

भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने रविवार को इंटरकोंटिनेंटल कप के फाइनल मुकाबले में अपने नाम एक रिकॉर्ड कर लिया।

मुंबई में केन्या के खिलाफ खेले गए फाइनल मुकाबले में सुनील ने अपने करियर का 64वां अंतर्राष्ट्रीय गोल कर अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

सुनील छेत्री ऐक्टिव खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा गोल करने वालों की लिस्ट में लियोनल मेसी के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर आ गए हैं।

इस मैच से पहले छेत्री के नाम अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल में 62 गोल थे। 33 वर्षीय छेत्री का यह 102वां अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला था।

वह अब ऐक्टिव खिलाड़ियों में पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो से पीछे हैं जिनके नाम 150 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 81 गोल हैं।

सुनील ने फाइनल मुकाबले में 8वें मिनट में ही गोल करके भारत को बढ़त दिला दी। जिसके बाद उन्होंने 29वें मिनट में अपना दूसरा गोल कर मेसी की बराबरी कर ली।

और पढ़ें: इंटरकोंटिनेंटल कप : कप्तान सुनील छेत्री के दो गोल के दम पर भारत बना चैम्पियन

छेत्री और मेसी सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में 21वें स्थान पर हैं। सुनील अब चेल्सी और आइवरी कोस्ट के दिलिडर ड्रोगबा (104 मैचों में 65 गोल) से एक गोल पीछे हैं।

गौरतलब है कि अगर गोल प्रति मैच की बात करें, तो छेत्री का औसत दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर माने जाने वाले मेसी से बेहतर है। छेत्री ने हर मैच में 0.62 गोल किए हैं वहीं मेसी ने हर मैच में 0.52 गोल किए हैं। छेत्री का औसत क्रिस्टियानो रोनाल्डो (0.54 प्रति मैच) से भी बेहतर है।

छेत्री भारत के लिए 100 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले केवल दूसरे खिलाड़ी हैं। उनसे पहले सिर्फ पूर्व कप्तान बाईचुंग भूटिया ने ही 100 मैच खेले थे।

और पढ़ें: फ्रेंच ओपन: थीम को हराकर राफेल नडाल ने जीता 11वां खिताब