logo-image

शादी के बंधन में बंधे पहलवान विनेश फोगाट और सोमवीर, जानें क्यों लिए 8 फेरे

एशियाड खेलों के बाद विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने पहलवान सोमवीर राठी (Somveer Rathi) राठी के साथ अपने प्यार का खुलासा किया था.

Updated on: 14 Dec 2018, 04:20 PM

नई दिल्ली:

भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) और भारतीय पुरुष पहलवान सोमवीर राठी (Somveer Rathi) राठी गुरुवार को एक-दूसरे के साथ शादी के पावन सूत्र में बंध गए. अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके दोनों पहलवानों ने अपने गांव में पारंपरिक रीति रिवाज के साथ शादी की. इस शादी में किसी भी तरह का दहेज न लेकर आने वाली पीढ़ी के लिए मिसाल कायम की गई.

गौरतलब है कि एशियाड खेलों के बाद विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने पहलवान सोमवीर राठी (Somveer Rathi) राठी के साथ अपने प्यार का खुलासा किया था. उन्होंने कहा था कि सोनीपत के रहने वाले सोमवीर राठी (Somveer Rathi) और वह एक-दूसरे को बेहद प्यार करते हैं.

शादी के दौरान इन दोनों पहलवानों ने देश और समाज को एक संदेश देने का फैसला करते हुए शादी में 7 नहीं बल्कि 8 फेरे लिए. आठवें फेरे में दोनों ने ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ व बेटी को खेलने की आजादी दो’ की शपथ ली.

और पढ़ें: 2020 टोक्यो ओलिंपिक को लेकर 'टॉप्स' की सूची जारी, 16 निशानेबाजों में मनु भाकर भी शामिल

विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) के ताऊ व द्रोणाचार्य पुरस्कार हासिल कर चुके महावीर फोगाट ने कहा, ‘शादी कार्यक्रम का आयोजन सादगी से और फिजूलखर्ची न हो इसका ध्यान रखते हुए किया गया है. उन्होंने लोगों से भी अपील की कि दिखावे के बजाए घर में बेटी पैदा होने पर उसको पढ़ाने पर ध्यान दें.’

दोनों पहलवानों की शादी के इस मौके पर ओलिंपिक मेडल विनर पहलवान सुशील कुमार, साक्षी मलिक, ऐथलीट नीरज चोपड़ा और कोच कुलदीप मलिक सहित कई हस्तियां मौजूद रहीं. विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) के चाचा महावीर फोगाट मेहमानों का स्‍वागत करते नजर आए. यहां गीता के पहलवान पति पवन कुमार भी मौजूद रहे. शादी में साक्षी मलिक पति सत्यव्रत कादियान के साथ पहुंची थीं.

विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने गाजरी रंग का लहंगा पहना था, वहीं सोमबीर क्रीम रंग की शेरवानी में खूब जंच रहे थे.

और पढ़ें: ICC ने PCB को दिया बड़ा तोहफा, 2020 एशिया कप की मेजबानी करेगा पाकिस्तान 

आपको बता दें कि सोमवीर राठी (Somveer Rathi) भी पहलवान हैं और उन्होंने राष्ट्रीय चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. सोमवीर राठी (Somveer Rathi) राठी सोनीपत के खरखौदा के रहने वाले हैं. वह इस समय रेलवे में टीटीई की नौकरी कर रहे हैं और राजस्थान में तैनात हैं. विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) भी रेलवे में नौकरी करती हैं.