Hockey World Cup 2018: फ्रांस ने ओलिम्पिक विजेता अर्जेंटीना को 5-3 से हराया, 28 साल बाद पहुंचा अगले राउंड में

पहले क्वार्टर में अर्जेटीना ने अपना दबदबा दिखाया. वह लगातार फ्रांस के घेरे में जा रही थी, तीन बार वह गोल करने के करीब आई हालांकि सफल नहीं हो सकी.

IANS  |   Updated On : December 07, 2018 10:01 AM
Hockey World Cup: फ्रांस ने ओलिम्पिक विजेता अर्जेंटीना को 5-3 से हराया

Hockey World Cup: फ्रांस ने ओलिम्पिक विजेता अर्जेंटीना को 5-3 से हराया

नई दिल्ली:  

फ्रांस (France) ने यहां गुरुवार को कलिंगा स्टेडियम में खेले गए पुरुष हॉकी विश्व कप के मैच में ओलिम्पिक (Olympic) स्वर्ण पदक विजेता अर्जेंटीना (Argentina) को रोचक मुकाबले में 5-3 से हरा दिया. इस मैच में पांच गोल सिर्फ दूसरे क्वार्टर में हुए जहां चार गोल सिर्फ फ्रांस (France) ने किए. अर्जेंटीना (Argentina) ने वापसी की बहुत कोशिश की लेकिन वह सफल नहीं हो सकी. इस जीत के साथ ही फ्रांस (France) ने पूल में चार अंक लेकर दूसरा स्थान हासिल कर अगले दौर में प्रवेश कर लिया है. 

पहले क्वार्टर में अर्जेंटीना (Argentina) ने अपना दबदबा दिखाया. वह लगातार फ्रांस (France) के घेरे में जा रही थी, तीन बार वह गोल करने के करीब आई हालांकि सफल नहीं हो सकी.

वह आक्रामक खेल के बाद भी फ्रांस (France) से गोल करने के मामले में पीछे रह गई. 18वें मिनट में ह्यूगो जेनेस्टेट ने गोल कर फ्रांस (France) को एक गोल से आगे कर दिया. ह्यूगो का यह गोल दर्शनीय था. उन्होंने प्वाइंट ब्लैंक रेंज से अर्जेंटीना (Argentina) के गोलकीपर जुआन विवाल्डी को मात दे फ्रांस (France) को एक गोल से आगे कर दिया.

और पढ़ें: Hockey World Cup 2018 : रोमांचक मैच में जर्मनी ने पाकिस्तान को 1-0 से हराया

एक गोल की बढ़त लेने के बाद फ्रांस (France) को 23वें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर मिला और इस पर विक्टर चाल्र्ट ने गोल कर अपनी टीम को 2-0 से आगे कर दिया. 

यहां से अर्जेंटीना (Argentina) के ऊपर दबाव दिख रहा था जो उसके खेल से पता चल रहा था. तीन मिनट बाद अरिस्टिडे कोइस्ने ने फील्ड गोल कर फ्रांस (France) को 3-0 से आगे कर अर्जेंटीना (Argentina) की हालत खराब कर दी. कोइस्ने का यह गोल भी देखने लायक था.

अर्जेंटीना (Argentina) के लिए थोड़ी राहत की खबर लुकास मार्टिनेज लेकर आए. उन्होंने 28वें मिनट में इस मैच का कुल चौथा और अर्जेंटीना (Argentina) का पहला गोल किया, लेकिन फ्रांस (France) रुकने वाली नहीं थी. क्वार्टर के आखिरी मिनट में गैसपार्ड बाउमार्गटेन ने बेहतरीन पास पर डाइव मार गेंद को नेट में डाल फ्रांस (France) को 4-1 की मजबूत बढ़त दिला दी. 

अर्जेंटीना (Argentina) के पास मैच में वापसी करने के लिए पूरे क्वार्टर यानी 30 मिनट का समय था. उसने उम्मीद नहीं छोड़ी थी. तीसरे क्वार्टर में 43वें मिनट में उसे पेनाल्टी कॉर्नर मिला, जिस पर गोंजालो पिलाट ने गोल कर अर्जेंटीना (Argentina) का खाते में दूसरा गोल डाला.

और पढ़ें: Hockey World Cup 2018: मौजूदा विजेता आस्ट्रेलिया ने जीत से किया आगाज

फ्रांस (France) की जीत की उम्मीदों को झटका लगता दिख रहा था और चौथे क्वार्टर में गोंजालो ने 48वें मिनट में एक और पेनाल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील कर अर्जेंटीना (Argentina) के लिए तीसरा गोल किया. दोनों टीमों के बीच अब सिर्फ एक गोल का अंतर रह गया था. 

आखिरी मिनटों में ओलिम्पिक (Olympic) चैम्पियन बराबरी के प्रयास में थी, लेकिन 54वें मिनट में फ्रांकोइस गोयेट ने विक्टर लॉकवूड के दाएं फ्लैंक से गिए गए पास पर शानदार तरीक से गेंद को नेट में डाल फ्रांस (France) को 5-3 से आगे कर दिया और यहां से अर्जेंटीना (Argentina) के लिए वापसी करना मुश्किल हो गया. 

First Published: Friday, December 07, 2018 09:57 AM

RELATED TAG: Hockey World Cup, France Beats Argentina, Quarter Final, Cross Over Match,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो