Hockey World Cup 2018, IND vs CAN: कनाडा के खिलाफ एक अलग रणनीति के साथ खेलेगी भारतीय टीम

भारत ने इस टूर्नामेंट की शुरुआत अच्छी की थी. उसने दक्षिण अफ्रीका को पहले मैच में 5-0 से हराया था. हालांकि, बेल्जियम के खिलाफ उसका मैच 2-2 से ड्रॉ हुआ था.

News State Bureau  |   Updated On : December 08, 2018 12:22 PM
IND vs CAN: कनाडा के खिलाफ एक अलग रणनीति के साथ खेलेगी भारतीय टीम

IND vs CAN: कनाडा के खिलाफ एक अलग रणनीति के साथ खेलेगी भारतीय टीम

नई दिल्ली:  

भारतीय टीम ने ओडिशा हॉकी विश्व कप टूर्नामेंट में ग्रुप-सी में चार अंकों के साथ सबसे ऊपर है लेकिन अगर उसे क्वार्टर फाइनल की राह तय करनी है, तो उसे कनाडा के खिलाफ शनिवार को खेले जाने वाले आखिरी ग्रुप मैच में जीत हासिल करनी होगी और यहीं मानना है टीम के मुख्य कोच हरेंद्र सिंह का. हरेंद्र का कहना है कि उनकी टीम कनाडा के खिलाफ एक भी गोल नहीं खाना चाहती है और ग्रुप-सी में शीर्ष पर रहते हुए अंतिम-8 में पहुंचना चाहती है.

भारत ने इस टूर्नामेंट की शुरुआत अच्छी की थी. उसने दक्षिण अफ्रीका को पहले मैच में 5-0 से हराया था. हालांकि, बेल्जियम के खिलाफ उसका मैच 2-2 से ड्रॉ हुआ था.

ग्रुप-सी में शामिल कनाडा एक मैच में हार और एक मैच ड्रॉ होने के साथ तीसरे स्थान पर है, वहीं बेल्जियम भी चार अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है. भारतीय टीम गोल अंकों के आधार पर सबसे आगे है. ऐसे में कनाडा के खिलाफ ड्रॉ मैच भी उसे क्वार्टर फानइल तक पहुंचा देगा, लेकिन हरेंद्र को जीत से कम कुछ मंजूर नहीं.

और पढ़ें: Hockey World Cup, IND vs BEL: बेल्जियम के साथ ड्रा खेल ग्रुप में टॉप पर पहुंची भारतीय टीम 

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कोच हरेंद्र सिंह ने कहा है कि ओडिशा हॉकी विश्व कप में शनिवार को कनाडा के खिलाफ होने वाले ग्रुप-सी मैच में भारत अलग तरह की हॉकी खेलेगा. भारत ने अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 5-0 से हराया था. हालांकि, बेल्जियम के खिलाफ उसका मैच 2-2 से ड्रॉ हुआ था.

भारतीय टीम गोल के आधार पर ग्रुप में सबसे ऊपर है. ऐसे में कनाडा के खिलाफ ड्रॉ मैच भी उसे क्वार्टर फानइल तक पहुंचा देगा.

हरेंद्र ने मैच की पूर्वसंध्या पर कहा, 'शनिवार को होने वाले मैच में भारतीय टीम एक अलग तरह की हॉकी खेलेगी. यही हमारा लक्ष्य है और हमें इसे हासिल करना है.'

उन्होंने कहा, 'हम चाहते हैं कि भारत पूल-सी में रहकर ग्रुप चरण का समापन करे. हम नहीं चाहते कि भारतीय डिफेंडर कनाडा के खिलाफ मैच में एक भी गोल खाएं.'

और पढ़ें: Hockey World Cup 2018: आस्ट्रेलिया ने चीन को 11-0 से रौंद क्वार्टर फाइनल्स में बनाई जगह

हरेंद्र ने कहा कि टीम पूरी तरह से तरोताजा और फिट है. उन्होंने कहा, 'गोल के लिहाज से, बेल्जियम की तुलना में टीम की स्थिति अच्छी है, इसलिए मुझे नहीं लगता है कि इस पर ज्यादा कुछ सोचने की जरुरत है. देखते बेल्जियम कैसा प्रदर्शन करता है.'

भारतीय कप्तान मंजीत सिह भी इस मैच को लेकर उत्साहित हैं.

मंजीत ने कहा, 'बेल्जियम के साथ हुए मैच के बाद से हमें पांच दिन का ब्रेक मिला है. इस दौरान हमनें अपनी फिटनेस पर ध्यान देने के साथ-साथ विपक्षी टीम पर भी अधय्यन किया है.'

उन्होंने आगे कहा कि वे कनाडा को कम से कम मौके देने की कोशिश करेंगे और भारत को मिलने वाले मौकों पर ज्यादा से ज्यादा गोल करने का प्रयास करेंगे.

और पढ़ें: Ranji Trophy: भारत को मिला नया सचिन तेंदुलकर, अजय रोहेरा ने तोड़ा 24 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारतीय टीम ने हॉकी विश्व कप के पिछले 13 संस्करणों में से केवल एक में खिताबी जीत हासिल की है. 1975 में पाकिस्तान को कड़े मुकाबले में 2-1 से हराकर उसने विश्व कप अपने नाम किया था और एक बार फिर इस पल को जीने के लिए और खिताब के करीब एक और कदम बढ़ाने के लिए वह कनाडा के खिलाफ हर हाल में जीत के इरादे से मैदान पर उतरेगी.

First Published: Saturday, December 08, 2018 12:19 PM

RELATED TAG: Hockey World Cup 2018, India, Canada, India Vs Canada, Belgium, Harendra Singh,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो