Hockey World Cup 2018: हॉकी इंडिया ने की 18 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा, सुनील बाहर, मनप्रीत सिंह करेंगे कप्तानी

पिछले महीने मस्कट में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी से पहले अनुभवी स्ट्राइकर सुनील को राष्ट्रीय शिविर के दौरान घुटने में चोट लगी थी जिसके बाद से ही उनके खेल पाने पर लगातार संशय बना हुआ था.

News State Bureau  |   Updated On : November 09, 2018 07:44 AM
भारतीय हॉकी टीम (File Photo)

भारतीय हॉकी टीम (File Photo)

नई दिल्ली:  

28 नवंबर से ओडिशा (Odisha) में शुरु होने वाले हॉकी वर्ल्ड कप 2018 (Hockey World Cup) के लिए हॉकी इंडिया (Hockey India) ने 18 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा कर दी है. इस टूर्नामेंट में भारत के दिग्गज मिडफील्डर मनप्रीत सिंह (Manpreet Singh) को टीम की कमान सौंपी गई है, जबकि चिंगलसेना सिंह (Chinglensana Singh Kangujam) को उपकप्तानी की जिम्मेदारी दी गई है. हालांकि इस टीम में रूपिंदर पाल और एस वी सुनील को जगह नहीं मिली है.

गौरतलब है कि पिछले महीने मस्कट में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी से पहले अनुभवी स्ट्राइकर सुनील को राष्ट्रीय शिविर के दौरान घुटने में चोट लगी थी जिसके बाद से ही उनके खेल पाने पर लगातार संशय बना हुआ था. वहीं रुपिंदर पाल की फिर अनदेखी की गई है जिन्हें पिछले महीने महाद्वीप की प्रतियोगिता में नहीं चुना गया था.

बता दें कि मस्कट में हुए एशियन चैंपियंशिप ट्रॉफी में बारिश के कारण भारत और पाकिस्तान को संयुक्त विजेता घोषित किया गया था. वहीं मिडफील्ड में मनप्रीत शामिल हैं जिन्होंने एशियाई चैंपियंस ट्रोफी में गत चैंपियन के तौर पर भारतीय अभियान में अहम भूमिका अदा की थी.

युवा खिलाड़ी सुमित, निलकांत शर्मा और हार्दिक सिंह के साथ चिंगलेनसाना की मौजूदगी से अनुभव आएगा. फॉरवर्ड में अनुभवी आकाशदीप सिंह, दिलप्रीत सिंह, ललित उपाध्याय और जूनियर विश्व कप विजेता मंदीप सिंह, सिमरनजीत सिंह शामिल हैं.

और पढ़ें: Hockey World cup: ओडिशा हॉकी विश्व कप के लिए शुरू हुई टिकट बिक्री 

भारत को पूल सी में दुनिया की तीसरे नंबर की टीम बेल्जियम, कनाडा और दक्षिण अफ्रीका के साथ रखा गया है. क्वॉर्टरफाइनल में पहुंचने के लिए उन्हें पूल में शीर्ष पर रहना होगा.
मुख्य कोच हरेंद्र सिंह ने कहा, ‘हमने विश्व कप के लिए बेहतरीन उपलब्ध संयोजन चुना है. हमें 34 खिलाड़ियों के पूल में से 18 को चुनने का कड़ा फैसला करना होगा.’

34 खिलाड़ियों का कोर ग्रुप 23 नवंबर तक भुवनेश्वर में ट्रेनिंग करता रहेगा.

भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में 28 नवंबर से शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट का पहला मैच वर्ल्ड नंबर-3 बेल्जियम और वर्ल्ड नंबर-11 कनाडा के बीच खेला जाएगा. भारतीय टीम इस टूर्नामेंट का आगाज 28 नवंबर को ही वर्ल्ड नंबर-15 साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच से करेगी. इस टूर्नामेंट का समापन 16 दिसंबर को होगा.

और पढ़ें: 2019 में शुरू होगा एफआईएच लाइव, दुनिया भर में बढ़ेंगे हॉकी के दर्शक 

भारतीय टीम (Indian Team)
गोलकीपर (Goal Keeper)- पीश्रीजेश, कृष्ण बहादुर पाठक
डिफेंडर (Defender)- हरमनप्रीत सिंह, बीरेंदर लाकड़ा, वरुण कुमार, कोथाजीत सिंह, सुरेंदर कुमार, अमित रोहिदास
मिडफील्डर (Mid Fielder)- मनप्रीत सिंह (कप्तान), चिंगलसेना सिंह (उपकप्तान), निलकांता शर्मा, हार्दिक सिंह, सुमित
फॉरवर्ड (Forward) - अक्षदीप सिंह, मंदीप सिंह, दिलप्रीत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, सिमरनजीत सिंह

First Published: Friday, November 09, 2018 07:42 AM

RELATED TAG: World Cup 2018, Odisha World Cup 2018, Nilakanta Sharma, Men Hockey Team For World Cup, Manpreet Singh,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो