logo-image

भारत में फुटबॉल का होगा विकास, जर्मन लीग ने रिलायंस से मिलाया हाथ

भारत में फुटबॉल को जमीनी स्तर पर बढ़ावा देने और इसके विकास के लिए जर्मन लीग 'बुंदेसलीगा' ने आईएमजी रिलायंस के साथ एक दीर्घकालीन करार किए जाने की शुक्रवार को घोषणा की.

Updated on: 30 Nov 2018, 06:52 PM

नई दिल्ली:

भारत में फुटबॉल को जमीनी स्तर पर बढ़ावा देने और इसके विकास के लिए जर्मन लीग 'बुंदेसलीगा' ने आईएमजी रिलायंस के साथ एक दीर्घकालीन करार किए जाने की शुक्रवार को घोषणा की. इस करार के तहत जर्मन लीग और उसके फुटबाल क्लब भारतीय फुटबाल के विकास के लिए आईएमजी रिलायंस के साथ मिलकर कई फुटबॉल विकास परियोजनाओं पर काम करेंगे. इसमें भारतीय फुटबॉल को बढ़ावा देने के मकसद से कई राज्यों में जमीनी गतिविधियों को लांच करने के लिए जर्मनी की युवा विकास व्यवस्था का प्रयोग करना भी शामिल है.

इसके अलावा जर्मन लीग भारत में तकनीकी और व्यावसायिक साझेदारी के लिए जर्मन लीग क्लबों के लिए एक मंच भी प्रदान करेगी जिसमें फुटबाल के क्षेत्र में भारत-जर्मनी के बीच सहयोग को बढ़ाने पर काम किया जा सके.

और पढ़ें : Hockey World Cup: ओलंपिक चैंपियन अर्जेंटीना का विजयी आगाज, स्पेन को 4-3 से हराया

जर्मन लीग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रोबर्ट क्लेन ने आईएमजी रिलायंस के साथ करार करने के बाद कहा, ‘हम भारतीय फुटबाल की विकास कहानी का हिस्सा बनने को लेकर उत्साहित हैं. इसके अलावा भारत में रणनीतिक साझेदार के रूप में प्रवेश करने को लेकर भी हम उत्सुक हैं.’ 

आईएमजीआर की ओर से श्रीनिवासन गोपालकृष्णन ने कहा, ‘भारत में वैश्विक ब्रांड को बढ़ाने में मदद के लिए जर्मन लीग द्वारा हमें चुने जाने से हम बेहद खुश हैं. यह एक फुटबॉल लीग के साथ काम करने का एक अच्छा अवसर है.’