फीफा अंडर 17 वर्ल्ड कप: इंग्लैंड ने स्पेन को हराकर जीता पहली बार खिताब

स्पेन चौथी बार अंडर-17 वर्ल्ड के फाइनल में पहुंचा था। हालांकि, इस बार भी टीम खिताब अपने नाम करने में नाकाम रही।

  |   Updated On : October 28, 2017 11:56 PM
जीत के बाद इंग्लिश टीम

जीत के बाद इंग्लिश टीम

ख़ास बातें
  •  स्पेन चौथी बार फाइनल में पहुंचने के बाद खिताब जीतने में रहा नाकाम
  •  इंग्लैंड पहली बार पहुंचा था वर्ल्ड कप के फाइनल में
  •  इंग्लैंड ने स्पेन को हराकर यूरोपीयन अंडर-17 चैंपियनशिप की हार का लिया बदला

नई दिल्ली:  

मैनचेस्टर सिटी के मिडफिल्डर फिल फोडेन के दो शानदार गोलों की बदौलत इंग्लैंड ने वापसी करते हुए यूरोपियन चैम्पियन स्पेन को हराकर पहला अंडर-17 वर्ल्ड कप खिताब जीत लिया।

कोलकाता के सॉल्ट लेक स्टेडियम में शनिवार को खेले गए फाइनल में इंग्लैंड ने स्पेन को 5-2 से मात दी।

स्पेन चौथी बार अंडर-17 वर्ल्ड के फाइनल में पहुंचा था। हालांकि, इस बार भी टीम खिताब अपने नाम करने में नाकाम रही। स्पेन इससे पहले 1991, 2003 और 2007 में उप विजेता रहा था।

दूसरी ओर, इंग्लैंड की टीम पहली बार फाइनल में पहुंची थी और पहली बार ही उसने वर्ल्ड कप अपने नाम कर लिया। 

यह भी पढ़ें: प्रो कबड्डी लीग 2017: पटना पाइरेट्स ने गुजरात फॉर्च्यूनजाएंट्स को हराकर जीता तीसरी बार खिताब

इंग्लैंड ने इस जीत के साथ इसी साल मई में क्रोएशिया में यूरोपीयन अंडर-17 चैंपियनशिप के फाइनल में स्पेन द्वारा पेनल्टी शूटआउट में मिली हार का बदला भी ले लिया है।

खिताबी भिड़ंत में इंग्लैंड के लिए रिहान ब्रूवेस्टर ने 44 मिनट में, गिब्बस व्हाइट ने 58 में, फिलिप फोडेन ने 69 मिनट में और 84वें मिनट तथा गुएही ने 88वें मिनट में गोल किए। स्पेन के लिए सर्जियो गोमेज ने 10वें और 31वें मिनट में दो गोल किए। 

इंग्लैंड ने 2-0 से पिछड़ने के बाद गोल्डन बॉल विजेता फोडेन के दम पर शानदार वापसी करते हुए जीत हासिल की। 

स्पेन ने हालांकि अच्छी शुरुआत करते हुए 10नें मिनट में ही बढ़त ले ली थी। स्पेन के कप्तान और स्टार स्ट्राइकर अबेल रुइज ने गेंद अपने पास ली और तुरंत मिरांडा को पास दिया। मिरांडा ने बॉक्स के सेंटर में गेंद डाली इंग्लैंड के डिफेंडर पांजो ने बचाव करने के प्रयास में गेंद गोमेज तक पहुंचाई जिन्होंने उसे गोलपोस्ट के अंदर डालने में कोई गलती नहीं की। 

बढ़त लेने के बाद स्पेन के खिलाड़ी इंग्लैंड पर दबाव बनाने में सफल रहे और इसी कारण 31वें मिनट में स्पेन ने स्कोर 2-0 कर लिया। गुएही ने गेंद पर से नियंत्रण खोया और रुइज ने मौका बनाया। उन्होंने गेंद जेलाबर्ट को दी जिन्होंने गोमेज को गेंद पास की और गोमेज ने अपना दूसरा गोल दागा। 

यह भी पढ़ें: फीफा यू-17 विश्व कप: ब्राजील ने माली को 2-0 से दी मात, हासिल किया तीसरा स्थान

2-0 की बढ़त लेने के बाद सब कुछ स्पेन के पक्ष में जाते दिख रहा था लेकिन हुआ इससे उलट। 44वें मिनट में इंग्लैंड ने स्पेन पर अपना पहला गोल दागा। सेसेग्नोन ने बॉक्स के सेंटर में गेंद डाली और गोल्डन बूट का अवार्ड जीतने वाले ब्रूेवस्टर ने हेडर उसे नेट में डालते हुए अपनी टीम का खाता खोला। 

पहले हाफ का अंत स्पेन ने 2-1 की बढ़त के साथ किया। 

दूसरे हाफ में इंग्लैंड बराबरी की कोशिश में था जिसमें 58वें मिनट में उसे सफलता मिली। गिब्स व्हाइट ने गोल मारते हुए इंग्लैंड को बराबरी पर ला दिया। इसके 11 मिनट बाद फोडेन ने इंग्लैंड को बढ़त दिला दी। 

जॉर्ज मैक्इचरा ने मिडफील्ड में गेंद को हडसन के पास पहुंचाया जिन्होंने क्रास किक मारते हुए फोडेन को पास दिया। फोडेन ने मैच का स्टार बनने का मौका नहीं गंवाया और गेंद को नेट में टाल दिया। 

84वें मिनट में गुएही ने स्पेनिश डिफेंस को छकाते हुए स्पेन की बढ़त को दोगुना करते हुए स्कोर 4-2 कर दिया। मैच खत्म होने की कगार पर था और इसी बीच 88वें मिनट में फोडेन ने अपना दूसरा और टीम का पांचवां गोल मारते हुए इंग्लैंड को 5-2 से आगे कर दिया। 

इस बढ़त को कम भी कर स्पेन के लिए मुमकिन नहीं था और इस तरह इंग्लैंड ने अंडर-17 विश्व कप का बादशाह बना। 

यह भी पढ़ें: फ्रेंच ओपन: किदांबी श्रीकांत फाइनल में, पीवी सिंधु हारकर बाहर

First Published: Saturday, October 28, 2017 10:25 PM

RELATED TAG: Fifa Under 17, England, Spain,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो