logo-image

FIFA रैंकिंग: भारतीय फुटबॉल टीम 10 स्थान नीचे खिसककर 107वें स्थान पर पहुंची, जर्मनी टॉप पर

भारतीय फुटबॉल टीम अंतर्राष्ट्रीय संस्था फीफा की रैंकिंग में 10 स्थान नीचे फिसलते हुए 107वें स्थान पर पहुंच गई है। वहीं, जर्मनी ने ब्राजील को पछाड़ते हुए एक बार फिर फीफा रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है।

Updated on: 06 Oct 2017, 01:30 PM

highlights

  • एशियाई देशों में ईरान की टीम की रैकिंग सबसे अच्छी 25वें स्थान पर
  • जर्मनी ने ब्राजील को पछाड़ते हुए रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया
  • मई के बाद से पहली बार भारत फीफा रैंकिंग में शीर्ष 100 टीमों की रैंकिंग से बाहर हुआ

नई दिल्ली:

भारतीय फुटबॉल टीम अंतर्राष्ट्रीय संस्था फीफा की रैंकिंग में 10 स्थान नीचे फिसलते हुए 107वें स्थान पर पहुंच गई है। वहीं, जर्मनी ने ब्राजील को पछाड़ते हुए एक बार फिर फीफा रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है।

सुनील छेत्री के नेतृत्व वाली भारतीय फुटबाल टीम ने हाल ही में खेले गए तीन में से दो मैचों में जीत हासिल की है और एक मैच ड्रॉ रहा है। भारतीय टीम को अगस्त में फीफा रैंकिंग में 97वां स्थान हासिल हुआ था।

त्रिकोणीय फुटबाल सीरीज में भारत ने जहां मॉरीशस को मात दी थी, वहीं सैंट किट्स और नेविस के साथ उसका मैच ड्रॉ हुआ था। इसके बाद भारत ने 2019 के एएफसी एशिया कप क्वालीफिकेशन के तीसरे दौर में मकाऊ को विदेशी जमीं पर मात दी थी।

मई के बाद से पहली बार भारत फीफा रैंकिंग में शीर्ष 100 टीमों की रैंकिंग से बाहर हुआ है। भारतीय फुटबॉल टीम 1996 के बाद अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग (96वें) स्थान पर पहुंच गई थी।

और पढ़ें: सेरेना विलियम्स ने इंस्टाग्राम पर शेयर की अपनी बेटी की पहली तस्वीर

फीफा रैंकिंग में जर्मनी से पिछड़ने के बाद ब्राजील दूसरे और यूरोपियन चैम्पियन पुर्तगाल तीसरे स्थान पर है। इसके अलावा, अर्जेटीना की टीम एक स्थान फिसलते हुए चौथे स्थान पर पहुंच गई है।

इस रैंकिंग में शीर्ष-10 टीमों की सूची में बेल्जियम, पोलैंड, स्विट्जरलैंड, फ्रांस, चिली और कोलंबिया शामिल हैं। जापान 40वें स्थान पर है, वहीं आस्ट्रेलिया को 50वां, दक्षिण कोरिया को 51वां और सउदी अरब को 53वां स्थान मिला है।

वहीं एशियाई देशों में ईरान की टीम की रैकिंग सबसे अच्छी है। हालांकि एक स्थान के नुकसान के साथ 25वें स्थान पर आ गई और एशियाई देशों में सर्वोच्च रैकिंग वाली टीम बनी हुई है।

और पढ़ें: कोरिया ओपन सुपर सीरीज: पीवी सिंधु, समीर क्वॉर्टर फाइनल में, कश्यप बाहर